IPL
IPL

31st March आखिरी दिन : जुर्माने से बचें, कर लें AADHAAR से ये जरूरी काम

आपको बता दें गर PAN कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया और डेडलाइन खत्म हो गई तो ऐसे में आपका PAN यानी परमानेंट अकाउंट नंबर बेकार और निष्क्रिय घोषित कर दिए जायेंगे।

लखनऊ: PAN यानी परमानेंट अकाउंट नंबर को AADHAAR से लिंक करनी करनी की आज 31 मार्च 2021 आखिरी तारीख है। ऐसे में लिंक न करने से आज के बाद आपका पैन कार्ड invalid भी हो सकता है। आज आखिरी दिन PAN card को AADHAAR से Link करने का मौका दिया जा रहा है। Finance Bill 2021 के तहत आज के बाद इसके लिए 1000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जायेगा।

आपको बता दें गर PAN कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया और डेडलाइन खत्म हो गई तो ऐसे में आपका PAN यानी परमानेंट अकाउंट नंबर बेकार और निष्क्रिय घोषित कर दिए जायेंगे। वही कल 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए वित्तीय सत्र में आप कोई भी फाइनेंसियल लेन देन नहीं कर पाएंगे।

ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं। PAN कार्ड को आधार से लिंक करना बेहद आसान है। आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आप ये भी जान सकते हैं कि आपका PAN आधार से लिंक है या नहीं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in को अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर खोलना होगा। बाएं तरफ लिखे क्विक लिंक ऑप्शन के ‘Link AADHAAR’ पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज खुलेगा।

जहां पहले ही AADHAAR Link करने के लिए जानकारी होगी। फिर आपको PAN और AADHAAR की डिटेल फिल करनी होगी। इसके बाद View AADHAAR link status पर क्लिक करना होगा। अब आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार और पैन लिंक है या नहीं।

PAN को AADHAAR से ऐसे जोड़ें

  • सबसे पहले आपको Income Tax की वेबसाइट E-Filling पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • बाएं साइड में आपको AADHAAR सेक्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको PAN नंबर, AADHAAR नंबर और नाम दर्ज करना है।
  • फिर इसके बाद Captcha भरनाा है।
  • अब ‘Link aadhaar’पर क्लिक करें और आपके PAN से AADHAAR की Linking पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : Corona Update: भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 53,480 नए मामले, राज्यों में इतने लोगों की मौत

Related Articles

Back to top button