इंदौर में Black Fungus के 330 मरीज फंगस, संकट में जिंदगी

मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट ने बताया कि, इंदौर में ब्लैक फंगस के 330 मरीज पाए गए हैं

इंदौर: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी वेव खतरनाक साबित हो रही है।  ये संकट अभी खत्म नहीं हुआ कि ब्लैक फंगस (Black Fungus) नाम की बीमारी ने अटैक कर दिया है। लगातार कई जिलों में यह बीमारी तेजी से फैलती जा रही है। जिसकी चपेट में कई लोग फंगस का शिकार हो चुके है। इसकी दवा भी मरीजों को समय पर मिल नहीं पा रही है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट ने बताया कि, इंदौर (Indore) में ब्लैक फंगस के 330 मरीज पाए गए हैं। सरकार इसके लिए चिंतित है। हमें जितने भी इंजेक्शन मिलेंगे उनमें से जिस अस्पताल में जितने मरीज हैं, उस हिसाब से इंजेक्शन पारदर्शिता से पहुंचाए जाएंगे।

खतरनाक फंगस

दिल्ली LNJP (Lok Nayak Jai Prakash Narayan Hospita) के MD डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि, ब्लैक फंगस (Black Fungus) खतरनाक फंगस है जो कि उनमें होता है जिनकी इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होती है या जो डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं। स्टिरॉयड से ब्लड शुगर बढ़ता है और ब्लड शुगर बढ़ने से ये फंगस हवा में होता है और सांस के माध्यम से अंदर चला जाता है।

डॉक्टर सुरेश कुमार (Dr. Suresh Kumar) ने बोला कि ये फंगस आगे जाकर फेफड़े और पूरे शरीर में फैल जाता है, किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। कई बार इतनी तेजी से फैलता है कि मरीज की मौत हो जाती है। इससे बचाव के लिए ब्लड शुगर नियंत्रित रखें, स्टिरॉयड बिना डॉक्टर की सलाह के न लें, मास्क हमेशा साफ करें और ड्राई ऑक्सीजन (Dry oxygen) न लें।

ब्लैक फंगस (Black Fungus) से बचने के उपाय-

  1. दिल्ली AIIMS में न्यूरोलॉजी विभाग की डॉक्टर एमवी पद्म श्रीवास्तव के मुताबिक स्टेरॉयड नहीं लेना चाहिए।
  2. ओवर द काउंटर दवाएं नहीं लेना चाहिए।
  3. खुद से ही दवाई लेने से बचना चाहिए।
  4. मधुमेह यानी की शुगर के मरीज अपना शुगर कंट्रोल करें।
  5. एंटी बायोटिक दवाएं सोच-समझकर लें।
  6. सावधानी बरतें।
  7. साफ-सफाई का ध्यान रखें।
  8. जिससे ऑक्सीजन जानें के रास्ते साफ रहें।

यह भी पढ़ेचार्टर्ड फ्लाइट में कपल को शादी करना पड़ा महंगा, तस्वीरें हुई वायरल, एक्शन में DGCA

Related Articles