35 हजार सिपाही ट्रेनिंग में सीखेंगे GOOD BEHAVE

लखनऊ। 35 हजार सिपाही ट्रेनिंग में अच्‍छे व्‍यवहार का भी प्रशक्षिण लेंगे। राज्‍य सरकार ने इस वक्‍त ट्रेनिंग कर रहे 35 हजार सिपाहियों को ट्रेनिंग में यह भी सिखाने को कहा है कि वह जनता से कैसा बर्ताव करें। इसी के साथ भूमि विवादों को निपटारा करने के लिए दो माह का साझा अभियान चलाए जाने और हर थाने में दो महिला कान्सटेबिलों की तैनाती का निर्णय लिया है। मुख्‍य सचिव ने बुधवार को गृह विभाग की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए।  बैठक में प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी मौजूद थे।

सिपाही

35 हजार सिपाही ट्रेनिंग में जोड़ा नया चैप्‍टर

इस साल के लिए पुलिस विभाग की रणनीति पर भी विचार किया। इसी कड़ी में 35 हजार सिपाहियों की ट्रेनिंग में राज्‍य सरकार ने नया चैप्‍टर जोड़ दिया है। इस चैप्‍टर में पढ़ाया जाएगा कि वह जनता से कैसा बर्ताव करें। 35 हजार सिपाहियों की ट्रेनिंग में उन्‍हें GOOD BEHAVE बताया जाएगा। राज्‍य सरकार का मानना है कि जब 35 हजार सिपाही ट्रेनिंग करके फील्‍ड में आएंगे तो उन्‍हें यह पता हो कि उनका बर्ताव कैसा हो।

अभियान चलाकर निपटाएं भूमि विवाद

मुख्‍य सचिव ने कहा कि तहसील दिवसों में आने वाले भूमि विवाद आदि सम्‍बन्धी प्रकरणों के प्रार्थना पत्र का निस्तारण शीघ्रता से कराने के लिए आगामी सात फरवरी से दो माह का अभियान चलाया जाए।  सांम्‍प्रदायिक घटनाएं घटित होने पर प्रभावी नियंत्रण के साथ ही दर्ज एफआईआर की विवेचना कर दोषी के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करें।

लखनऊ और नोएडा में साइबर थाने बनेंगे

मुख्‍य सचिव ने कहा कि साइबर क्राइम को रोकने के लिए साइबर लैब की स्थापना के साथ-साथ लखनऊ एवं नोएडा में साइबर थाना की स्थापना करायी जाए। 272 थानों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित कराये जाएं। सभी थानों में महिला कांस्टेबिलों की तैनाती हो। मुख्‍य सचिव ने प्रदेश के नौ जिलों के जिलाधिकारियों द्वारा थानों का कोई निरीक्षण न करने पर नाराजगी जताई और उनसे स्पष्टीकरण मांगा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button