सरोज खान के बाद रेणुका चौधरी ने दिया कास्टिंग काउच पर चौकाने वाला बयान

नई दिल्ली। बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज ख़ान ने कास्टिंग काउच के बचाव में विवादित बयान देने के बाद कास्टिंग काउच कल्चर को लेकर एक नया बवाल खड़ा हो गया है। अब इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने मंगलवार को कहा कि कास्टिंग काउच कल्चर सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री तक ही सिमित नहीं रहा इससे संसद भी अछूती नहीं रह गई।

रेणुका चौधरी

सरोज खान के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रेणुका चौधरी ने कहा कि यह सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री तक सीमित नहीं है। ये हर क्षेत्र में है फ़ैल चुका है। ऐसा मत सोचिये की संसद या कोई दफ्तर इससे बचा हुआ है उन्होंने कहा कि भारत को इसके खिलाफ खड़ा होना चाहिए और #MeToo की शुरुआत करनी चाहिए।

सरोज खान ने फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच और रेप पर कहा कि ये तो बाबा आदम के जमाने से चला आ रहा है। हर लड़की के ऊपर कोई ना कोई हाथ साफ करने की कोशिश करता है। सरकार के लोग भी ये करते हैं। तुम लोग केवल फिल्म इंडस्ट्री के पीछे क्यों पड़े हो? फिल्म इंडस्ट्री में अगर रेप या कास्टिंग काउच होता है तो रोटी भी मिलती है। जिसके साथ गलत हुआ है उसे छोड़ नहीं दिया जाता, बल्कि उसे काम दिया जाता है’।

सरोज के मुताबिक कास्टिंग काउच होने के लिए एक लड़की ही दोषी हैं। उन्होंने कहा ये लड़की के ऊपर है कि वो क्या करना चाहती है। तुम किसी के हाथ में नहीं आना चाहती होतो नहीं आओगी। तुम्हारे पास आर्ट है तुम क्यों बेचोगी अपने आप को। फिल्म इंडस्ट्री को कुछ मत कहना वो हमारा माई-बाप है। हालांकि जब उनके इस बयान की अलोचना होने लगी तो उन्होंने माफी भी मांग ली है। सरोज खान के इस बयान ने अब उन सभी एक्ट्रेस को कलंकित कर दिया जो कास्टिंग काउच का शिकार हुई हैं।

सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल- सरोज खान की टिप्पणी पर लोग सोशल मीडिया के जरिए नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘अनपढ़ लेडी का जवाब और क्या होगा?’  वहीं, एक दूसरे यूजर ने निशाना साधा, ‘जहां से हम सीखते हैं, देखो वहां के लोग क्या सोचते हैं।’ ‘कुछ लोग हर रोज नए तर्क दे रहे हैं, रेप क्यों सही है?’ वहीं, सरोज खान के एक फैन ने लिखा, ‘मैं आपका फैन हूं, आपके लिए मेरे दिल में सम्मान है, लेकिन यह बयान शर्मनाक है।’

Related Articles