UP Board Results 2018: कल आएगा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट, यहां देखें सबसे पहले

0

लखनऊ। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए कल यानि 29 अप्रैल का दिन बहुत ही खास होने वाला है। क्योंकि रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं छात्रों का इंतजार कल ख़त्म होगा। कल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट घोषित किये जायेंगे। दोनों क्लासेज के नतीजे अलग-अलग समय पर घोषित किये जाएंगे। इंटरमीडिएट का रिजल्ट दोपहर साढ़े बारह बजे तो हाईस्कूल का डेढ़ बजे घोषित किया जाएगा।

यूपी बोर्ड

 यहां देखें अपना रिजल्ट 

इस बार बोर्ड का रिजल्ट वेबसाइट upmspresults.up.nic.in या upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा। सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएँ। उसके बाद जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना है, उस पर क्लिक करना होगा, फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उस पर परीक्षार्थी को अपना रोल नंबर डालना होगा। उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

इतने छात्रों ने छोड़ी परीक्षा 

आपको बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में 66,37,018 परीक्षार्थी ने मनाकन किया था । इनमें हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 36,55,691 और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 29,81,327 थी। तमाम जांच पड़ताल एक दौरान करीब अस्सी हजार छात्रों को पहले ही बहार कर दिया गया। परीक्षा के दौरान करीब 12 लाख छत्रों ने परीक्षा ही छोड़ दी।

रिजल्ट देखने से पहले याद रखें ये जरूरी बातें-

अपना अपना रिजल्ट जल्दी देखने के चक्कर में बच्चे कई सारी गलतियां कर जाते हैं ऐसा करने से उन्हें बचना चाहिए। उन्हें रिजल्ट देखते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले धैर्य से काम ले एक साथ इतने लाख लोग रिजल्ट देखते हैं इसलिए क्रैश हो सकता है। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 देखने के बाद उसकी एक कॉपी सुरक्षित जरूर रख लें।  रिजल्ट आने से पहले ही अपने पास एडमिट कार्ड जरूर तैयार रखें

loading...
शेयर करें