अगले 48 घंटे पश्चिमी व पूर्वी यूपी पर भारी, तूफान को देखते हुए स्कूल-कॉलेज बंद

लखनऊ। देश भर में आंधी तूफ़ान ने तबाही मचा रखी है। उत्तर प्रदेश में भी ये कहर बरपा रही है। प्रदेश के कही हिस्सों पर अगले 48 घंटे भारी पड़ने वाले हैं। मौसम विभाग ने 8 और 9 मई को आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में तेज हवाओं ओलावृष्टि और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग

इस अलर्ट के बाद अधिकांश स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीँ जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया गया है। आपको बता दें कि सोमावर को भी आंधी तूफ़ान ने तबाही मचाई थी। लेकिन उसके बाद भी अभी 48 घंटे भारी हैं। तक पश्विमी और पूर्वी यूपी कई जिलों में आंधी-पानी और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।

पश्चिमी यूपी के सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, आगरा, बरेली, गाज़ियाबाद, नोयडा, रामपुर, हापुड़, संभल में आंधी-पानी की संभावना जताई गई है। पूर्वी यूपी के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, बलिया, बहराइच में भी आंधी-पानी का अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। मंगलवार को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर धूलभरी आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा उत्तर-पश्चिम राजस्थान और मध्य प्रदेश के ऊपर एक टर्फ भी विकसित हुआ है। पश्चिम बंगाल के ऊपर चक्रवातीय दबाव भी केन्द्रित है, जिसके चलते बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अलर्ट के मद्देनजर शासन ने भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। अंदेशा वाले जिलों के अधिकारीयों को अलर्ट रहने का आदेश जारी कर दिया गया है। वहीँ कई स्कूल कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है। सोमावर को आये अंधड़ की वजह से कई इलाकों में बिजली कि तारें और पोल टूट जाने की वजह से बिजली सप्लाई ठप्प है। आपको बता दें की पिछले अहफ्ते आये तूफ़ान में काफी जान माल का नुकसान हुआ था। केवल आगरा में ही 50 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Related Articles