परमाणु समझौते से ईरान अलग होगा या नहीं ट्रंप करेंगे ऐलान

वाशिंगटन| ईरान की धमकी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका अलग होगा या नहीं, वह इस संबंध में मंगलवार को दोपहर दो बजे ऐलान करेंगे। ईरान परमाणु समझौता तेहरान और छह वैश्विक शक्तियों के बीच 2015 में हुआ था।

डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “मैं कल व्हाइट हाउस से दोपहर दो बजे ईरान परमाणु समझौते पर अपने फैसले का ऐलान करूंगा।” सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप विचार कर रहे हैं कि क्या ईरान के ऊर्जा और बैंकिंग क्षेत्र पर दोबारा प्रतिबंध लगाए जाए या नहीं।

राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बीते 15 महीनों में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर मंगलवार का यह फैसला सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन हाल ही में ट्रंप पर दबाव बना चुके हैं कि अमेरिका को इस समझौते से जुड़े रहना चाहिए।

ट्रंप ने कई मौकों पर कह चुके हैं कि यदि इस समझौते को संशोधित नहीं किया गया तो अमेरिका इस समझौते से अलग हो जाएगा। आपको बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति ने रविवार को अमेरिका को चेताते हुए कहा कि वह तेहरान और छह वैश्विक शक्तियों के बीच हुए परमाणु समझौते से बाहर नहीं निकले। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इनकार के अपने पुराने रुख को दोहराया।

रूहानी ने पूर्वोत्तर ईरान में अपने संबोधन के दौरान कहा, “यदि जेसीपीओए से अमेरिका बाहर हो गया तो उसे बहुत जल्द इसका पछतावा होगा। हम युद्ध और तनाव के पक्षधर नहीं हैं लेकिन अपने अधिकारों की मजबूती से रक्षा करेंगे।”

Related Articles