इस गाँव में पानी भरवाने के लिए मर्द करते हैं दूसरी शादी, जाने पूरा सच

ये तो हम सभी जानते हैं कि दुनियाभर में पानी की कितनी किल्लत है. ऐसे में कुछ गाँव और शहर ऐसे हैं जहां पर पानी के लिए मीलों दूर चलकर जाना पड़ता है. मीलों पैदल चलने के बाद तब कहीं हमे थोडा-सा पानी नसीब होता है. पानी की सबसे ज्यादा परेशानी मुंबई और राजस्थान में हैं. चलिए आज हम आपको महाराष्ट्र के एक ऐसे गाँव के बारे में बताते हैं जहां मर्द पानी के लिए दूसरी शादी तक कर लेते हैं. जी हां आप भी चौक गए न सुनकर की कोई पानी भरने के लिए दूसरी शादी कर सकता है.

पानी की कितनी किल्लत

 

 

इस गाँव में पानी की इतनी किल्लत है की लोग ऐसा करने पर मजबूर हैं. इस गांव कके मर्द पहली शादी बच्चा पैदा करने के लिए करते हैं और दूसरी शादी वह पानी भरने के लिए करते हैं. अब आप सोच रहे हैं पानी भरने के लिए शादी करनी पड़ती है. यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन ये बात सौ प्रतिशत सच हैं. इस गाँव में पानी के लिए हर दिन छह किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है. इतनी मेहनत करने के बाद तब वहां की औरतें बस एक घड़ा पानी ला पाती हैं अपने घर. यही वजह है यहाँ के मर्द दूसरी शादी करने को हैं मजबूर.

जिनसे वह दूसरी शादी करते हैं वह औरत विधवा होती है. पानी भरने वाली औरतों को सभी लोग जल-पत्नियों के नाम से बुलाते हैं. यहां जो जल भरनी पत्नियाँ है वह केवल पानी भर सकती हैं न की अपने पति के साथ यौन सम्बन्ध बना सकती हैं. उनका काम केवल घर में पानी भरकर लाना है.

Related Articles