ग्रामीण इलाकों में बच्चों को विज्ञान सिखाएगी ये बस, सीएम ने किया उद्घाटन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में आईआईटी कानपुर द्वारा बनाए गए विज्ञान बस का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद सीएम ने इस बस की उपयोगिता और खासियत की जानकारी ली।

विज्ञान बस

बस के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर इस बस का सफल प्रयोग होता है तो प्रदेश के 75 जिलों में बस तैयार कराकर भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में बच्चों की जानकारी के लिए, उनकी विज्ञान में रूचि लाने के लिए यह विज्ञान बस अहम रोल निभा सकता है। बच्चों के अंदर विज्ञान का भाव का आना जरुरी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने फीता काटकर बस का उद्घाटन किया। उसके बाद बस के अन्दर जाकर उन्होंने उसमे लगे वैज्ञानिक उपकरणों की जानकारी ली। इसके साथ ही इस विज्ञान बस की सेवा को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए निर्देश दिए। उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विज्ञान एक बहुत बड़ी भूमिका का निर्वहन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि अभी भी कई ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहां शिक्षा का आभाव है। बहुत से ऐसे विद्यालय होते हैं जहां बच्चों को समझाने के लिए विज्ञान लैब नहीं होते। अगर ऐसी जगहों पर ये बसें जाएँगी तो बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा। उनकी विज्ञान में रूचि बढेंगी।

Related Articles