कर्नाटक में कड़ी सुरक्षा के बीच 222 सीटों के लिए मतदान शुरू, कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर

बेंगलुरू| कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस की साख दांव पर लगी हुई है। सभी राजनीतिक दलों में प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। एक-दूसरे पर आरोप लगाने में भी पीछे नहीं हेट थे। अब देखना है कि यहां रिकॉर्ड टूटता है बाजी पलटी है।

कर्नाटक

मतदान के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 222 पर सुबह सात बजे एक चरण में मतदान शुरू हो गया। इनमें से 36 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 15 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं।

बेंगलुरू के राजा राजेश्वरी नगर में बड़ी संख्या में मिले फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की वजह से और भाजपा उम्मीदवार बी.एन.विजय कुमार के निधन की वजह से जयनगर सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

राज्य में 5.07 करोड़ मतदाता है, जिनमें से 2.62 करोड़ पुरुष और 2.5 करोड़ महिलाएं हैं। 18 से 19 आयु समूह के नए मतदाताओं की संख्या 15,42,000 है।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पूर्ण बहुमत के साथ जीत का दावा किया है। लेकिन रिकॉर्ड यह भी कि 1985 से लेकर अब तक कर्नाटक में किसी पार्टी ने लागातार दूसरी बार जीत नहीं पाई है। लेकिन, सिद्धारमैया को यह विश्वास है कि वे इस बार इस धारणा को तोड़ डालेंगे।

Related Articles