56 इंच का सीना तो नहीं लेकिन 36 इंच के ‘चंदू’ का बुलंद है हौसला

0

पिथौरागढ़। पीएम मोदी की तरह 56 इंच का सीना तो नहीं है लेकिन 10 किलो और कद में 36 इंच के चंद्रशेखर भट्ट उर्फ चंदू का हौसला बुलंद है। शारीरिक रुप से कमजोर 10 वर्षीय चंदू का उत्साह देखने योग्य है। चंदू इस बार प्रदेश में चल रही बोर्ड परीक्षा में 12वीं की परीक्षा दे रहा है। इंटर के बाद चंदू व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण करना चाहता है। पिथौरागढ़ जिले के आपदा प्रभावित बस्तड़ी गांव निवासी चंद्रशेखर भट्ट चंदू प्रदेश में कद के लिहाज से सबसे छोटा परीक्षार्थी है।

36 इंच के चंद्रशेखर

36 इंच के चंद्रशेखर को गोद में लेकर अभिभावक जाते हैं स्कूल

19 वर्षीय चंदू का कद बढ़ नहीं पाया था। उसकी लंबाई मात्र 36 इंच और वजन दस किलो ही है। शारीरिक रूप से कमजोर चंदू का उत्साह देखने योग्य है। चंदू को उसके अभिभावक गोद में लेकर विद्यालय पहुंचाते थे। राजकीय इंटर कालेज अस्कोट में पढ़ने वाले चंदू के हौंसले इसलिए भी बुलंद कहे जा सकते हैं कि बस्तड़ी गांव जून 2016 में बादल फटने की घटना के बाद पूरी तरह तबाह हो गया था। इसके बावजूद चंदू ने मन लगाकर पढ़ाई की है।

विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों में सक्रिय रहने वाला चंदू शिक्षकों का भी प्रिय है। छात्र-छात्राओं को भी उससे खासा लगाव है। आत्मविश्वास से लबरेज चंदू शुक्रवार को जब पहला पेपर देने पहुंचा तो उसने कहा कि इंटर परीक्षा भी वह अच्छे अंक से उत्तीर्ण करके दिखाएगा। फिर आगे व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण करेगा।

loading...
शेयर करें