गर्मियों में रोजाना का खाएं लीची और रहें स्वस्थ

लीची का फल देखने में जितना अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा खाने में टेस्टी लगता है। लीची का फल हमारी बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करता है। इस फल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए, बी कांपलेक्स पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गर्मियों के मौसम में अगर हम रोजाना लीची खाएं तो हमारा शरीर कई साडी बीमारियों से बाख सकता है।

लीची का फल

लीची में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो बॉडी के इम्युनिटी सिस्टम   को स्ट्रांग बनाते हैं। अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, तो आपको रोजाना लीची का सेवन करना चाहिए।

लीची में फाइबर भी पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना लीची का सेवन करें। सुबह के समय लीची खाने से भूख कंट्रोल में रहती है जिससे आपका पेट पूरा दिन भरा रहता है।

लीची कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरा होता है। जो बच्चों के शारीरिक विकास में बहुत  महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लीची का सेवन करने से हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस नहीं होती है।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लीची के अंदर कैंसर से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं ।नियमित रूप से लीची का सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं बढ़ पाती हैं।

Related Articles