गुजरात में राजकोट मंडल को नमक के लदान से 37.21 लाख रूपये हुए प्राप्त 

गुजरात में राजकोट मंडल को 3831 टन औद्योगिक नमक के लदान से राजस्व 37.21 लाख रूपये प्राप्त हुआ है।

राजकोट: पश्चिम रेलवे के गुजरात में राजकोट मंडल को 3831 टन औद्योगिक नमक के लदान से राजस्व 37.21 लाख रूपये प्राप्त हुआ है। सीनियर डीसीएम अभिनव जेफ ने सोमवार को बताया कि लवणपुर गुड्स शेड से 947 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राजस्थान में अलवर के लिए दुर्गेश एंटरप्राइज द्वारा मालगाड़ी के कुल 58 वेगनों में करीब 3831 टन औद्योगिक नमक का लदान 25 अक्टूबर को किया गया। इसके फलस्वरूप राजकोट डिवीजन को 37.21 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। कुछ समय पूर्व राजकोट डिविजन के ववानिया गूड्स शेड से भी इसी प्रकार औद्योगिक नमक का लदान शुरू किया गया था। पश्चिम रेलवे द्वारा प्रदत्त विभिन्न प्रोत्साहनों के कारण यह नया माल लदान सम्भव हो पाया है।

जेफ ने बताया कि लवणपुर से यह नया ट्राफिक डिवीजन की बीडीयू की पुरज़ोर कोशिशों के फलस्वरूप सम्भव हुआ है। रेलवे बोर्ड द्वारा औद्योगिक नमक के वर्गीकरण में कमी की गयी है और इसकी श्रेणी में 120 से 100 ए में संशोधित करने की नीतिगत पहल की है। साथ ही इसे खुले वैगनों में लूज़ स्थिति में लोड करने की सशर्त अनुमति भी दी गई है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे के जोनल मुख्यालय और सभी डिवीज़नों में नवगठित बिज़नेस डेवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) माल ढुलाई के लिए नये ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रशंसनीय कार्य कर रही हैं। इसी क्रम में राजकोट डिवीजन की बीडीयू ने एक नवीनतम उपलब्धि के अंतर्गत लवणपुर गूड्स शेड से राजस्थान में स्थित अलवर के लिए मालगाड़ी के खुले वेगनों में औद्योगिक नमक (इंडस्ट्रियल साल्ट) का लदान करके कामयाबी हासिल की है।

इसे भी पढ़े: लगातार 24 वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, जानें इसका कीमत 

Related Articles

Back to top button