#AUSvsSA : तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, द. अफ्रीका की 322 रनों से शानदार जीत

केपटाउन। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में शर्मनाक व्यवहार के बाद 322 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। मेजबान टीम ने अपने बल्लेबाजों के संयुक्त प्रदर्शन से आस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में 430 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। लेकिन, अपनी हरकतों से इस पूरे मैच में विवादों से घिरी रही आस्ट्रेलिया की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और चौथे दिन सिर्फ 107 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है।

दक्षिण अफ्रीका

मोर्केल ने मैच में नौ विकेट अपने नाम किए

मोर्केल ने मैच में नौ विकेट अपने नाम किए। उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लिए थे। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया के सिर्फ तीन बल्लेबाज, डेविड वार्नर (32), कैमरून बेनक्रॉफ्ट (26) और मिशेल मार्श (16) ही दहाई के आंकड़े को छू पाए। तीन बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए। बेनक्रॉफ्ट और वार्नर ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। इस साझेदारी को डु प्लेसिस ने बेनक्रॉफ्ट को रन आउट कर तोड़ा।

आस्ट्रेलियाई टीम द्वारा खड़े किए गए विवादों के कारण मैच को याद किया जाएगा

इस मैच को आस्ट्रेलियाई टीम द्वारा खड़े किए गए विवादों के कारण याद किया जाएगा। सबसे पहले एक दर्शक द्वारा वार्नर पर टिप्पणी करना और इस विवाद के गहराने ने सुर्खियां बटोरीं तो उसके बाद स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट द्वारा गेंद से छेड़खानी के आरोपों को स्वीकार करने से विश्व क्रिकेट में सनसनी फैल गई। इसी विवाद के कारण क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर को इस मैच के बाकी दिनों से कप्तानी से हटा दिया था।

मेजबान टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 238 रनों के साथ की थी

इससे पहले, मेजबान टीम ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 238 रनों के साथ की थी। दक्षिण अफ्रीका ने दिन का पहला विकेट अब्राहम डिविलियर्स (65) के रूप में खोया।  उनके जाने के बाद क्विंटन डी कॉक (65) और वार्नोन फिलेंडर (नाबाद 52) ने टीम को को 373 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की। डी कॉक ने 97 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का मारा। फिलेंडर ने 79 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

Related Articles