विवादों में रहें अजय पाल समेत 4 IPS का तबादला, 9 PPS अधिकारियों को मिलेगा तोहफा

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सोमवार को 4 IPS अफसरों के तबादले कर दिए है। इन अफसरों को तत्काल पदभार ग्रहण करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, प्रदेश सरकार 1992 बैच के 9 PPS अफसरों को प्रमोशन के तोहफा देने जा रही है।

शासन के मुताबिक 2011 बैच के आईपीएस अजय पाल शर्मा (IPS Ajay Pal Sharma) को उन्नाव स्थित पीटीएस (PTS Unnao) के पुलिस अधीक्षक पद से हटाकर यूपी डायल 112 (UP Dial 112) का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। गौरतलब है कि मार्च 2020 में अजय पाल शर्मा की पत्नी ने उनके खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज थाने में FIR दर्ज कराई थी।

इनकाउंटर स्पेशलिस्ट का हुआ तबादला

गाजियाबाद में साहिबाबाद थाना क्षेत्र की रहने वाली IPS अजय पाल शर्मा की पत्नी ने खुद के प्रताड़ना का आरोप लगाया था। ऐसे में शासन फिलहाल अजय पाल को अभी प्रमुख जिम्मेदारी देने से कतरा रही है और उन्हें अभी साइड लाइन रखे जाने का फैसला किया है। हालांकि, अजय पाल इनकाउंटर स्पेशलिस्ट और तेजतर्रार IPS अफसर माने जाते हैं। अजय पाल शर्मा इसके पहले सहारनपुर और मथुरा तैनात रह चुके हैं।

वहीं, यूपी 112 में तैनात पुलिस अधीक्षक बृजेश सिंह को पुलिस अधीक्षक (क्षेत्रीय) अभिसूचना लखनऊ के पद पर तैनात किया गया है। जबकि, पुलिस अधीक्षक (क्षेत्रीय) अभिसूचना लखनऊ के पद पर तैनात नागेश्वर सिंह को पुलिस अधीक्षक पीटीएस उन्नाव और पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षण मुख्यालय लखनऊ कैलाश सिंह को पुलिस अधीक्षक (क्षेत्रीय) अभिसूचना आगरा भेजा गया है।

UP सरकार ने 1992 बैच के 54 अफसरों में से 9 PPS अफसरों को जल्द प्रमोशन देने का फैसला लिया गया है 12 अफसरों को पिछले साल प्रमोशन मिल चुका है। अभी भी 44 अफसर ऐसे हैं, जिन्हें प्रमोशन का इंतजार है। IPS की कुल संख्या का एक तिहाई कोटा प्रांतीय पुलिस सेवा से भरने का है। इसलिए 9 IPS ही प्रमोशन पाएंगे।

यह भी पढ़ें: सचिवालय में गोली की आवाज से मचा हड़कंप, IAS के निजी सचिव ने खुद को मारी गोली

Related Articles