44th GST Council Meet: ब्लैक फंगस की दवा टैक्स फ्री, वैक्सीन पर 5% GST रहेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 44वीं जीएसटी (GST) परिषद की बैठक के बाद बताया कि Electric furnaces और तापमान जांच उपकरणों पर जीएसटी को घटाकर 5% और एम्बुलेंस पर 12% कर दिया गया है

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 44वीं जीएसटी (GST)  परिषद की बैठक की अध्यक्षता की है। बैठक में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री व केंद्र और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि GST काउंसिल ने ब्लैक फंगस (Black Fungus) की दवा को टैक्स फ्री करने को मंजूरी पर अपनी मुहर लगा दी है।

इन समानों पर GST घटा

44 वीं जीएसटी परिषद की बैठक के परिणाम पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि Electric furnaces और तापमान जांच उपकरणों पर जीएसटी को घटाकर 5% और एम्बुलेंस पर 12% कर दिया गया है। ये दरें GoM द्वारा अनुशंसित अगस्त अंत के मुकाबले सितंबर तक मान्य होंगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्पादों की 4 श्रेणियों के लिए GST दरें तय की गई हैं- दवाएं, ऑक्सीजन, ऑक्सीजन-उत्पादन उपकरण, परीक्षण किट और अन्य मशीनें और अन्य COVID19 संबंधित राहत सामग्री। दरों की घोषणा जल्द होगी।

टीकों पर 5% जीएसटी

निर्मला सीतारमण ने बोला कि कोरोना टीकों पर 5% जीएसटी रहेगा। केंद्र घोषणा के अनुसार 75% वैक्सीन खरीदेगा और उसका GST भी चुकाएगा। लेकिन जीएसटी से होने वाली आय का 70% राज्यों के साथ साझा किया जाएगा। केंद्र सरकार 75% वैक्सीन खरीद रही है और उसपर GST भी भर रही है। लोगों को सरकारी अस्पतालों में जो ये 75% वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है, जनता पर उसका कोई असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ेPunjab Election 2022: अकाली दल और बसपा के बीच ऐतिहासिक गठबंधन, मायावती ने दी बधाई

Related Articles