IPL
IPL

इन 5 सुपरफूड्स (Superfoods) को शुरू कर दो खाना, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी

जरूरी है हमारा सही और हेल्दी फूड्स को खाना। हम आपको बता रहे हैं कुछ सुपरफुड्स के बारे में जिनको आपको रोजाना जरूर खाना चाहिए। ये आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करेंगे।

नई दिल्ली: आजकल भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपना ख्याल रखना भूल गए हैं। ऑफिस का काम और घर के काम में हम इस कदर व्यस्त हो गए हैं कि हमारे पास खुद की केयर के लिए वक्त ही नहीं बचता। लेकिन शरीर तक तरफ अगर हम ध्यान नहीं देंगे तो आने वाले वक्त में हम कई तरह की बीमारियों के चपेटें में होंगे। इसलिए जरूरी है हमारा सही और हेल्दी फूड्स को खाना। हम आपको बता रहे हैं कुछ सुपरफुड्स के बारे में जिनको आपको रोजाना जरूर खाना चाहिए। ये आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करेंगे।

हल्दी

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपको ताकत देने और शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही हल्दी में इंफ्लेमेटरी और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो एलर्जी से बचाने का काम करते हैं।

बादाम

बच्चे हो या बुढ़े हर किसी को बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए। बादाम न सिर्फ आपके दिमाग को दुरुस्त करने का काम करता है बल्कि ये दिल के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। बादाम में पौटेशियम और सोडियम मौजूद होता है जो शरीर में बल्ड फ्लो को बेहतर करने का काम करता है। इससे बीपी भी कंट्रोल में रहती है।

अखरोट

अगर आपको नींद नहीं आती है या सोने में दिक्कत होती है तो आपको अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए। अखरोट हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। साथ ही बालों की समस्याएं भी दूर होती हैं। आप रोजाना सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 26 जनवरी के लॉन्च से पहले FAU-G को मिले 40 लाख से ज्यादा प्री-रजिस्ट्रेशन

किशमिश

किशमिश आपकी हड्डियों के साथ-साथ हाजमा को भी दुरुस्त रखती है। साथ ही अगर आपको खून की कमी है तो आपको रोजाना किशमिश का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप रात में 4 से 5 किशमिश को पानी में भिगों दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन कर लें।

चुकंदर

चुकंदर में आयरन, कैल्शियम और फॉलिक एसिड मौजूद होता है। ये शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। साथ ही शरीर से पानी की कमी और सूजन को कम करने में मदद करता है। आप रोजान जूस या सलाद की तरह चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऑस्‍ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत से नरेंद्र मोदी हुए बेहद प्रभावित, जानिए क्या कहा

Related Articles

Back to top button