5 मिनट की ये ट्रिक्स बना देगी फिट, जानिएं कैसे

0

अगर आप बहुत व्यस्त हैं और वजन कम करने के लिए समय नहीं मिलता है तो बता दें कि अधिक वजन होना शरीर से संबंधित एक समस्‍या हो सकती है। वजन घटाने के लिए पहले कुछ बातों की जानकारी रखना बहुत जरूरी है। कुछ ट्रिक्स की मदद से आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

ट्रिक्स

अगर यह 5 मिनट ट्रिक्स आप रोजाना अपनाते हैं तो वजन कम करने में काफी मददगार होती हैं। शरीर का बढ़ता वजन भले ही कितना परेशान करता हो आलस उससे ज्यादा खतरनाक होता है।

आज कल के समय में बदलते जीवन शैली की वजह से लोगों की सेहत कई तरह से समस्याओं का सामना करता है। इस आधुनिक जीवन में कई लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। मोटापा कम करने की तमाम कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन कम ही नहीं होता है।

 

 भोजन के बारे में सोचना-

फिलहाल में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया है कि जब आप सोचते हैं कि आप ज्यादा खा रहे हैं, तो ऐसा सोचना आपके दिमाग को ज्यादा संतुष्टि का एहसास दिलाता है और कम खाकर ही आपका पेट भर जाता है। इस मानसिक संतुष्टि से भी वजन कम होता है।

फल खाएं-

ज्यादातर लोग हल्की भूख लगने पर स्नैक्स की ओर दौड़ते हैं। लेकिन आप अगर मोटापे से पीड़ित हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हल्की भूख लगने पर स्नैक्स के बजाए ताजे फलों का सेवन करें. एक स्टडी की रिपोर्टमें बताया कि जो लोग स्नैक्स का अधिक सेवन करते हैं उनका वजन दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा जल्दी बढ़ता है।

समय से अच्छी नींद-

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेकर वजन को कम किया जा सकता है। स्टडी के मुताबिक, शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से वजन बढ़ने लगता है। स्टडी के शोधकर्ता का मानना है कि अगर लोग देर तक जगे रहते हैं, तो वे कुछ न कुछ खाते पीते रहते हैं। जो वजन बढ़ाने का काम करता है।

रोजाना टहले-

सभी लोग जानतें हैं कि सेहतमंद रहने और वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज कितनी जरूरी है। लेकिन समय की कमी होने के कारण कई लोग एक्सरसाइज कर नहीं पाते हैं। क्योंकि आप सिर्फ रोजाना वॉक करके भी अपने बड़े हुए वजन को कम कर सकते हैं।

बता दें कि अधिकतर लोग सुबह उठकर कॉफी का सेवन करते हैं, कॉफी पीने से लोगों की नींद पूरी तरह से खुल जाती है और शरीर में चुस्ती आ जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि वर्कआउट करने से पहले कॉफी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ने के साथ मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है। शरीर में एनर्जी ज्यादा होने से वर्कआउट अच्छी तरह से कर पाते हैं, जिससे तेजी से वजन कम होता है।

 

 

loading...
शेयर करें