दुबलेपन से हो चुके हैं परेशान, तो ये Tips को अपनाइये और बढ़ाइये अपना वजन

अगर आप अपने दुबलेपन से परेशान हैं तो आपको ये टिप्स काम आ सकती हैं। इससे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा।

नई दिल्ली: अधिकतर लोग ऐसे हैं तो अपने दुबलेपन से काफी परेशान रहते हैं। खुद को मोटा करने के लिए वो तरह-तरह की चीजें खाते हैं, पीतें हैं लेकिन ये दुबलापन फिर भी उनका पीछा नहीं छोड़ता है। अगर आपकी भी यहीं शिकायत रहती है तो शायद आज आपको अपने इस परेशानी का हल मिल जाए। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कैसे दुबलेपन का इलाज कर सकते हैं।

Image result for दुबलेपन

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

अगर आप मोटा होना चाहते हैं तो आप अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। अपने खाने में मात्रा में प्रोटीन वाले खाद्य प्रोटीन को शामिल करें। जैसे कि दाल, राजमा, छोले, लोबिया , दही , मछली आदि।

फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें

मोटाना होना चाहते हैं तो अपने खाने में फल और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा एड करें।  आप आलू, केला, शकरकंद, अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि को शामिल करें।

बनाना शेक

ये तो आपने बहुत बार सुना और ट्राई किया होगा। बनाना शेक आपको हेल्दी रखने में आपकी मदद करता है। आप सुबह उठने के बाद बनाना शेक का सेवन करिये। आप ऐसा रोज कर सकते हैं। इससे शरीर में ताकत भी आएगी।

देसी घी

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए और शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आपको घी का सेवन जरूर करना चाहिए। घी शरीर में ताकत लाने का काम करता है। आप इसे अपने हर तरह के खाने में मिलाकर खा सकते हैं।

ड्राईफ्रूट्स

सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करिए। आप इसके लिए बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू आदि का सेवन करिए। आप चाहें तो ड्राईफ्रूट्स को दूध में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Corona Update: देश में 82,85,295 लोगों को लगी COVID-19 वैक्सीन, जानें राज्यों में संक्रमण का आंकड़ा

दूध

रोज दूध अवश्य पिएं। ये शरीर में ताकत लाने के साथ-साथ आपके शरीर को ठीक करने का भी काम करता है। आप रोजाना सुबह और शाम एक-एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सड़क हादसे में 15 मासूमों की मौत, माँ की गोद में मिला बच्चों का शव

Related Articles

Back to top button