IPL
IPL

यात्रियों की सुविधा के लिये 28 स्टेशनों पर लगेंगे 50 बहुउद्देशीय स्टॉल

बिहार में पूर्व-मध्य रेल के समस्तीपुर रेल मंडल ने यात्रियों की सुविधा के लिए मंडल के 28 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 50 बहुउद्देशीय स्टॉल खोलने का निर्णय लिया है।

समस्तीपुर: बिहार में पूर्व-मध्य रेल के समस्तीपुर रेल मंडल ने यात्रियों की सुविधा के लिए मंडल के 28 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 50 बहुउद्देशीय स्टॉल खोलने का निर्णय लिया है। मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रसन्न कुमार ने शुक्रवार को यहां बताया कि कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखते हुए बहुउद्देशीय स्टॉलो को खोलने की योजना बनायी गयी है, जिससे ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों को सामान खरीदने के लिए स्टेशन से बाहर नहीं जाना पड़े।

इस नई सुविधा के तहत यात्रियों को दवा से लेकर खाने-पीने और जरूरत के सामान प्लेटफॉर्म स्थित एक ही स्टॉल पर मिल जाएंगे। समस्तीपुर रेलमंडल अपने मुख्य स्टेशनों पर पहले चरण में इसकी शुरुआत करने जा रहा है। समस्तीपुर रेलमंडल ने अलग-अलग स्टेशनों पर स्टॉल खोलने के लिए रेलवे ने निविदा निकाल दी है। इस निविदा की अंतिम तारीख 10 दिसंबर थी और 11 दिसंबर को निविदाएं खोल कर निविदाकर्ताओं को स्टॉल एलॉट कर दिया जाएगा।

कुमार ने बताया कि मंडल के जनकपुर रोड, जयनगर, झंझारपुर, सकरी, सीतामढ़ी, रक्सौल,दरभंगा, समस्तीपुर, सुगौली,सहरसा समेत 28 स्टेशनो पर 50 बहुउद्देशीय स्टॉल चालू किया जायेगा। रेलवे ने इन स्टॉलों पर बिकने वाले सामानों के दामों को निर्धारित कर दिया है. जिसे यात्री भुगतान कर खरीद सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें खरीदे गए सामानों के रसीद स्टॉल संचालकों के द्वारा दिया जाएगा। स्टॉलों पर सामान खरीदने को लेकर पूरी तरह से डिजिटल भुगतान का भी नियम लागू किया गया है। इससे रेलवे को करीब एक करोड़ रुपये की राजस्व की प्राप्ति होगी। इन 50 स्टॉल के खुलने से 100 से 150 लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़े: पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था को लेकर धनखड़ ने चिंता जताई

Related Articles

Back to top button