नोटबंदी पर आया नया कानून, जान लीजिए वरना जेल भी जाना पड़ सकता है

0

नई दिल्ली। लोकसभा में मंगलवार को 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट अवैध घोषित और अपराध की श्रेणी में रखने से संबंधित विधेयक पारित कर दिया गया। इस विधेयक के तहत 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट अवैध करार दिए गए नोटों का भंडारण करने पर दंड का प्रावधान भी रखा गया है।

यह भी पढ़ें : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया खुलासा, विदेशों में जमा है 16200 करोड़ ब्लैक मनी

500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट

500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट को लेकर अफरा-तफरी की स्थिति थी

दिसंबर, 2016 में सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश की जगह मंगलवार को विशेषीकृत बैंक नोट (दायित्वों की समाप्ति) विधेयक-2017 पारित किया गया। विधेयक पर चर्चा के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी का फैसला इतना सरल नहीं था। उन्होंने कहा कि सरकार नोटबंदी को लेकर बीते वर्ष फरवरी से ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के संपर्क में थी।

यह भी पढ़ें : ‘अम्मा’ के पास काफी देर खामोश रहने के बाद पन्नीरसेल्वम बोल – शशिकला ने मुझे जबरन हटाया

जेटली ने कहा कि आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद शुरुआत में नकदी को लेकर अफरा-तफरी की स्थिति थी, लेकिन बाद में स्थिति सामान्य होती चली गई। विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए जेटली ने कहा कि ऐसा लगता है कि नोटबंदी से उन्हें परेशानी हुई, लेकिन देश के आम नागरिकों को इससे कोई परेशानी नहीं हुई। इससे पहले विधेयक पेश करते हुए जेटली ने कहा, “निर्धारित सीमा से अधिक संख्या में अवैध नोट रखना अब अपराध होगा।”

loading...
शेयर करें