इस बार के Paralympics में भारत की नुमाइंदगी करेंगे 54 एथलीट

टोक्यो : तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, वेट लिफ्लिंग सहित नौ खेलों में अपना जलवा बिखेरने इस बार जा रहे हैं भारत के 54 Paralympics एथलीट। यह खेल में देश का प्रतिनिधित्व करने के साथ साथ अपने उम्दा प्रदर्शन से मेडल तक का सफर भी करेंगे। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह किसी भी पैरालिंपिक में भारत द्वारा भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी टुकड़ी है।

Paralympics में अब तक की सबसे बड़ी टीम भेज रहा है भारत

इस कड़ी में गुजरात की भाविना पटेल और सोनलबेन पटेल 25 अगस्त से शुरू होने वाले टोक्यो पैरालंपिक खेलों में टेबल टेनिस प्रतियोगिता की अगुवाईकरेंगी । भाविना महिलाओं के व्हीलचेयर क्लास चार में जबकि सोनलबेन व्हीलचेयर क्लास तीन में भाग लेगी। वह महिलाओं के युगल में जोड़ी बनाकर उतरेंगे।

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बात दें कि भविना मौजूदा ग्लोबल रैंकिंग में आठवें और सोनलबेन उन्नीसवें स्थान पर है। दोनों ही खिलाड़िओं ने एशियाई खेलों में पदक जीता था। इस के साथ साथ पैरा ताइक्वांडो में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी इक्कीस साल की अरुणा तंवर । हरियाणा की यह खिलाड़ी महिलाओं के अंडर 49 किग्रा के के44 वर्ग में भाग लेगी। वह अभी विश्व रैंकिंग में 30वें स्थान पर है। पैरा पावरलिफ्टिंग में जयदीप और सकीना खातून ख़िताब के लिए भारत की दावेदारी पेश करेंगी।

यह भी पढ़ें : United States of America के निकलने तक सरकार नहीं बनाएगा तालिबान

Related Articles