यूपी के इस शहर में बिक रहा 57 प्रकार का गुड़, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

यूपी के मेरठ शहर में सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में प्रदर्शनी लगी हुई है जिसमे किसान 57 प्रकार के गुड़ बनाया है। प्रदर्शनी में गुड़ की बिक्री के बाद से किसान की आय दोगुनी तीनगुनी नहीं कई गुना बढ़ गई।

मेरठ: अगर आपके हाथो में हुनर हो तो दुनिया का दिल जीत सकते है। आप सभी ने गुड़ तो खाया होगा लेकिन सिर्फ बाजार में बिकने वाला खाया होगा लेकिन कभी सुना है 57 प्रकार के गुड़ हो सकते है। जी हैं यूपी के मेरठ शहर में सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में प्रदर्शनी लगी हुई है जिसमे किसान 57 प्रकार के गुड़ बनाया है। प्रदर्शनी में गुड़ की बिक्री के बाद से किसान की आय दोगुनी तीनगुनी नहीं कई गुना बढ़ गई।

कृषि बिल के विरोध में किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे है वहीं उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का एक किसान चर्चा में छाया हुआ है। संजय सैनी नाम के इस किसान ने 57 प्रकार का गुड़ बनाया है। इसमें एक किलो के गुड़ की कीमत मिठाई से कई अधिक है। एक किलो गुड़ की कीमत बाज़ार में पांच हज़ार रुपए प्रतिकिलो है। किसान का कहना है कि गुड़ हमारी सेहत को चुस्त और दुरुस्त रखता है।

ये भी पढ़ें : फडनवीस का महाराष्ट्र सरकार पर जुबानी हमला, बोले सरकार बदले की भावना से कर रही काम

गुडों के खाने का लाभ बताया

किसान ने अपने हाथों से तैयार किये गए गुडों के खाने का लाभ बताया कि अगर हम मेथी का गुड़ इस्तेमाल करते हैं तो कभी आर्थेराइटिस नहीं होगा। सौंफ धनिया आजवाइन का गुड़ दोपहर में खाने से कभी पित्त की बीमारी नहीं होगी। शाम को अगर लौंग जावित्री सोंठ काली मिर्च का गुड़ इस्तेमाल करेंगे तो कफ नहीं बन सकता। किसान ने सुगंधा स्वर्णभस्म वाला गुड़ भी तैयार किया है, इस गुड़ की कीमत पांच हज़ार रुपए प्रति किलो है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में हो लौह पुरुष के नाम पर राष्ट्रीय स्मारक: अनुप्रिया पटेल

देश के कई राज्यों से गुड़ के ऑर्डर आ रहे

इस किसान ने हींग और जड़ी बूटी वाला गुड़ भी बनाया है, यही नहीं ड्राइ फ्रूट वाला गुड़ भी तैयार किया है जो हाथों हाथ बाज़ार में तेजी से बिक रहा है। देश के कई राज्यों से किसान संजय सैनी के पास से गुड़ के ऑर्डर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तो उनके गुड़ की डिमांड लोग अपने घरों में होने फंक्शन में मिठाई की तरह इस्तमाल कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button