देश में बनेगा 5 वीं पीढ़ी का एयरक्राफ्ट, Air Force Academy में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के डुंडीगल में वायुसेना अकादमी में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड चल रही है, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के. सिंह भदौरिया ने बताया कि 5 वीं पीढ़ी का एयरक्राफ्ट देश में बनेगा

नई दिल्ली: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) के डुंडीगल में वायुसेना अकादमी (Air Force Academy) में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड चल रही है। इस दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के. सिंह भदौरिया (RK Singh Bhadauria) ने कहा कि वास्तव में यह दिन आप में से प्रत्येक द्वारा दिखाए गए धैर्य और दृढ़ संकल्प का एक महान वसीयतनामा है। आज के दिन से आपका कर्तव्य होगा कि आप मूल मूल्यों को जिएं और निस्वार्थता और बलिदान के माध्यम से अपनी गौरवशाली परंपरा को बनाए रखें।

 

आर.के. सिंह भदौरिया ने बोला मेरा हमेशा से मानना रहा है कि आप जिस पीढ़ी से हैं वह तकनीकी रूप से अनुकूल है और डिजिटल स्पेस का उपयोग करने में अच्छी तरह से वाकिफ है। अब आपके लिए इसे साबित करने का समय है। आप जिस माहौल में कदम रखेंगे, वह न केवल चुनौती देगा बल्कि आपकी क्षमताओं को भी बढ़ाएगा।

वायुसेना अकादमी में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड में आसमान में विमान अपनी उड़ान भरकर करतब दिखा रहा है।

इंटीग्रेटेड थिएटर कमांड पर चर्चा

एयर चीफ मार्शल आर.के. सिंह भदौरिया ने बताया कि इंटीग्रेटेड थिएटर कमांड पर चर्चा चल रही है। क्षमता बढ़ाने के लिहाज से राफेल और LCA के बाद हमने 2-3 बड़े कदम उठाए हैं उसमें AMCA का सबसे बड़ा है। 5 वीं पीढ़ी का एयरक्राफ्ट (Aircraft) जो देश में बनेगा उसका निर्णय ले लिया गया है। इसे DRDO करेगा।

भारत-चीन मुद्दों पर आर.के. सिंह भदौरिया ने बताया कि एक साल पहले जब ये हुआ था हमने तैनाती की थी। उसके बाद एक साल में हमारी ताकत को कम करने का तो सवाल ही पैदा नहीं है। इस एक साल में हमने भी कदम उठाए हैं और काम किया है। हमारी क्षमता जो एक साल पहले थी आज उससे कहीं ज्यादा है।

एमक्यू-9बी सी गार्डियन ड्रोन

नौसेना (Navy) के वाइस चीफ वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने बताया कि एमक्यू-9बी सी गार्डियन ड्रोन (MQ-9B Sea Guardian Drone) की लंबी सहनशक्ति हमें एक बड़े क्षेत्र पर नजर रखने की अनुमति देती है और इससे हमें अपनी समुद्री डोमेन जागरूकता बढ़ाने में मदद मिली है। यह हमें इस क्षेत्र में काम कर रहे हित के किसी भी जहाज पर कड़ी नजर रखने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ेInd vs New Zealand: Southampton में होती रही बारिश तो इतने दिनों का हो सकता है WTC फाइनल

Related Articles