Corona vaccine पर 6 देशों ने लगाई रोक, बताई यह बड़ी वजह..

वैक्सीन निर्माता कंपनी की तो इसमें सबसे बड़ा नाम एस्ट्राजेनेका ( AstraZeneca ) फाइजर ( Pfizer ) और मोडेर्ना ( Moderna ) का नाम शामिल है।

नई दिल्ली: विश्व में कोरोना वैक्सीन की कई कम्पनियां अपनी अपनी वैक्सीन बना कर विभिन्न देशो में सप्लाई कर रही है। अगर बात करे वैक्सीन निर्माता कंपनी की तो इसमें सबसे बड़ा नाम एस्ट्राजेनेका ( AstraZeneca ) फाइजर ( Pfizer ) और मोडेर्ना ( Moderna ) का नाम शामिल है। लेकिन इस बीच एस्ट्राजेनेका ( AstraZeneca ) को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है कि विश्व के 6 देशो में इस पर रोक लगा दी गई है।

आपको बतादें कि विश्व के 6 देश जिनमे डेनमार्क, इटली, नॉर्वे, आइसलैंड सहित कई अन्य नाम शामिल है। इन सभी देशो में AstraZeneca वैक्सीन पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन लगने से लोगो में ब्लड क्लॉट ( Blood Clot ) के मामले सामने आ रहे हैं। और लोग बीमार पड़ रहे है। अब इस वैक्सीन के साइड इफ़ेक्ट की जाँच के बाद ही इसको हर झंडी दी जाएगी तब तक के लिए इस पर रोक लगा दी गई है।

boris johnson has more chance to become prime minister of britain | प्रचंड जीत के साथ बोरिस जॉनसन के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के आसार | Hindi News, दुनिया

दूसरी तरफ यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी ( European Medicine Agency ) ने फिर से इस बात को दोहराया है कि फिलहाल इस बात के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि AstraZeneca की वैक्सीन से ही मरीजों की हालत खराब या खून के थक्के जमने की शिकायत आ रही हो। जिसके बाद एस्ट्राजेनेका पर टम्परेरी रोक लगा दी गई है। जबकि ब्रिटेन ने इसका बचाव करते हुए कहा है वह इसका प्रयोग जारी रखेगा। पीएम बोरिस जॉनसन ( PM Boris Johnson ) के प्रवक्ता ने कहा कि हम यह साफ करना चाहते है कि इस वैक्सीन का प्रयोग पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा है कि सभी इस वैक्सीन को लगवाने के लिए आगे आए।

यह भी पढ़े: OMG! Tanushree Dutta का नया अवतार देखकर रह जाएंगे दंग, ग्लैमरस लुक में कुछ यूं लगाए ठुमके

Related Articles