रिपोर्ट: फेसबुक पर 60 लाख भारतीय बने ब्लड डोनर

0

नई दिल्ली। अभी हाल ही में दुनिया कि दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक ने ब्लड डोनेशन को लेकर एक फीचर की शुरूआत की थी, जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। बता दें कि भारत में 60 लाख से ज्यादा फेसबुक यूजर्स ने ब्लड डोनेशन फीचर के माध्यम से खुद को रक्तदाता के रूप में रजिस्टर्ड करके फेसबुक को देश में सबसे बड़ा ऑनलाइन रक्तदाता पंजीकरण प्लेटफार्म बना दिया है।

फेसबुक के स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि हम फेसबुक पर समुदायों की सहायता व सुरक्षा के उपाय खोजने वाली टीम का हिस्सा हैं। हमने फेसबुक पर कई ऐसी पोस्ट देखीं, जिनमें रक्त की जरूरत बताई गई थी। इस पहल को शुरू करने की प्रेरणा हमें यहीं से मिली।फेसबुक ने गुरुवार को हैदराबाद में एनजीओ एनटीआर ट्रस्ट के साथ ‘रक्तदान मुहिम’ कार्यक्रम का आयोजन किया।

जानें कुछ औऱ महत्वपूर्ण बातें इस फीचर्स के बारे में…

इस फीचर की शुरुआत के बाद भारतीय फेसबुक उपभोक्ताओं ने रक्तदान का आग्रह करने वाले हजारों स्टेटस पोस्ट किए और फेसबुक ने कई जरूरतमंदों को कम से कम एक रक्तदाता की तलाश करते हुए पाया। फेसबुक ने भारत में यह फीचर 2017 के अक्टूबर में शुरू किया था। एनटीआर ट्रस्ट रक्तदाताओं और जरूरतमंदों को मिलाने के लिए फेसबुक के साथ काम कर रहा है। इसके तहत एक मुहिम चलाई गई है जिसमें देशभर में 250 से भी ज्यादा रक्तदान शिविर लगाए गए हैं।

फेसबुक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि भारत में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाकर और रक्तदाताओं की संख्या बढ़ाकर फेसबुक लोगों और संस्थानों के लिए रक्तदान की प्रक्रिया को और सरल बनाना चाहता है। रक्तदान के लिये जरूरतमंद लोग फेसबुक पर अपनी पूरी जानकारी के साथ एक विशेष पोस्ट लिख सकते हैं। इसके बाद फेसबुक नजदीकी रक्तदाता को ये जानकारी देगा और रक्तदाता जरूरतमंद से फेसबुक या फोन पर सम्पर्क कर लेगा।

 

loading...
शेयर करें