60 ट्रैक्टर, 1,000 लोग 29 नवंबर को जाएंगे संसद: राकेश टिकैत

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैक्टर मार्च के हिस्से के रूप में 60 ट्रैक्टर संसद में जाएंगे, जो कि किसान संघों द्वारा 29 नवंबर को आयोजित किया जाएगा (संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत के साथ), अपनी मांग के लिए दबाव डालने के लिए भारतीय किसान संघ (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने मंगलवार को फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की वैधानिक गारंटी की घोषणा की।

टिकैत ने प्रेस वार्ता में कहा, “ट्रैक्टर सड़कों से गुजरेंगे, जो सरकार द्वारा खोली गई हैं। हम पर सड़कों को अवरुद्ध रखने का आरोप लगाया गया था। हमने सड़क को अवरुद्ध नहीं किया था। सड़कों को अवरुद्ध करना हमारा आंदोलन नहीं है। शायद, हमारा आंदोलन सरकार से बात करना है।”

यह बयान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वादा किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है कि केंद्र उन तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करेगा, जिन्होंने देशव्यापी किसानों का विरोध शुरू किया था। केंद्रीय मंत्रिमंडल के आज मंजूरी के लिए कृषि कानून निरसन विधेयक को लेने की उम्मीद है और इसे संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने की संभावना है।

टिकैत ने पिछले साल हुई घटना का किया जिक्र

इस बीच, टिकैत ने यह भी घोषणा की कि अन्य मुद्दों के अलावा MSP कानून के लिए दबाव बनाने के लिए कम से कम एक हजार लोग संसद जाएंगे। BKU नेता ने कहा, “हम MSP पर सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा, पिछले एक साल में हुई घटनाएं, जिसमें 750 किसान मारे गए, सरकार को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए।”

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM), किसान संघों का एक छाता निकाय, जो साल भर से विरोध प्रदर्शनों में सबसे आगे रहा है, ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि दिल्ली से दूर राज्यों की राजधानियों में भी ट्रैक्टर रैलियों का आयोजन किया जाएगा।

एसकेएम ने कहा, “भारत में लाखों किसानों के 12 लंबे और लगातार महीनों के संघर्ष के पूरा होने पर 26 नवंबर, 2021 को चिह्नित करने की तैयारी चल रही है -उस दिन दिल्ली के आसपास हजारों किसानों के मोर्चा स्थलों पर आने की उम्मीद है।” उन्होंने कहा कि यह दिन उनके आंदोलन की “आंशिक जीत” के रूप में भी मनाया जाएगा। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होगा और इसके 23 दिसंबर तक चलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: ISIS कश्मीर से गौतम गंभीर को मिली जान से मारने की धमकी

Related Articles