हरियाणा सरकार के दूसरे कार्यकाल के 600 दिन पूरे, कई योजनाओं का ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार के दूसरे कार्यकाल के 600 दिन पूरे हो गए है, चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में भविष्य की योजनाओं का ऐलान

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) की सरकार के दूसरे कार्यकाल के 600 दिन पूरे हो गए है। जिसके लिए चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जेपी दलाल समेत पूरी कैबिनेट के साथ पत्रकारों से बात की और भविष्य की योजनाओं को पेश किया है।

CM मनोहर लाल खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरकारी योजनाएं और सहायता, परिवार पहचान पत्र के रजिस्ट्रेशन के साथ पात्र व्यक्ति तक पहुंच जाएगी। अपात्र व्यक्ति नहीं ले सकता। कई बार लोग डबल फायदे ले जाते हैं लेकिन इससे एक योजना का लाभ एक व्यक्ति एक बार ही ले पाएगा। हमने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है।

हरियाणा ड्रोन कॉर्पोरेशन

सीएम खट्टर ने कहा कि हम कृषि, वन, खदान आदि जैसे विभिन्न विभागों में हवाई सर्वेक्षण करने के लिए हरियाणा ड्रोन कॉर्पोरेशन (Haryana Drone Corporation) बनाने की योजना बना रहे हैं। इन सर्वेक्षणों को करने के लिए 200 ड्रोन खरीदे जाएंगे।

जानें मुख्य बातें-

  • चोटिल गोवंश के उपचार के लिए डेयरी विभाग करेगा सभी जिलों में एक-एक अस्पताल की व्यवस्था
  • हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, जिला उपायुक्तों को 30 जून तक सम्बन्धित रिपोर्ट भेजने के निर्देश
  • बुजुर्गों के सम्मान में हरियाणा सरकार का एक और फैसला, हरियाणा सरकार ने की पेंशन में बढ़ोतरी। इसके साथ ही वृद्धा सम्मान भत्ता, विधवा एंव निराश्रित महिला पेंशन , निशक्तजन पेंशन, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, बौना भत्ता और किन्नर भत्ता में बढ़ोतरी हुई है।
  • इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने एक दिन पहले 16 जून को बढ़ाया कंप्यूटर शिक्षकों और लैब सहायकों का मान।
  • मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत प्रदेश सरकार दे रही है आर्थिक मदद। इस योजना का लाभ पाने के लिए saralharyana.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन।

यह भी पढ़ेCBSE 12th Result 2021: 31 जुलाई को आएगा रिजल्ट, इस आधार पर मिलेगा छात्रों को अंक

Related Articles