UP में 24 घंटे में सामने आए 685 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 22828

0

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. जबकि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 685 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 22828 हो गयी है. वहीं,  प्रदेश में अब तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या 672 हो चुकी है.

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के 6650 एक्टिव केस
उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 ( COVID-19) के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 6650 है. जबकि अब तक कुल 15506 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. साथ ही उन्‍होंने बताया कि उत्‍तर प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट इस समय 66.86 फीसदी है. वहीं, उन्‍होंंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमित 12 और लोगों की मौत हो गई. इससे प्रदेश में अब तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या 672 हो चुकी है.

इसके अलावा प्रसाद ने बताया कि रविवार को प्रदेश में कुल 22387 सैंपल की टेस्टिंग की गई. प्रदेश में सैंपल टे​स्टिंग का आंकड़ा 7 लाख पार कर चुका है, अब तक कुल 707839 सैंपल की टेस्टिंग हुई है.

सीएम ने दिया ये निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संक्रमण के साथ-साथ बारिश के मौसम में संचारी रोगों का प्रसार रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में आगामी एक से 31 जुलाई तक संचालित किए जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों की भी समीक्षा की. उन्होंने निर्देश दिए कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को संचारी रोग के सम्बन्ध में सतर्क रखा जाए.

योगी ने कहा कि संचारी रोगों को नियंत्रित करने में जागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसके मद्देनजर सूचना विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय करते हुए प्रचार-प्रसार का व्यापक अभियान चलाते हुए लोगों को संचारी रोगों से बचाव की जानकारी दी जाए. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग, विकास प्राधिकरणों और स्थानीय निकायों को शहरी इलाकों में व पंचायतीराज विभाग एवं ग्राम्य विकास विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का वृहद अभियान संचालित करने के निर्देश दिए.

loading...
शेयर करें