Haiti में आया 7.2 तीव्रता का भूकंप, भारी नुकसान की आशंका

कैलिफ़ोर्निया : Haiti में शनिवार की सुबह बड़े पैमाने पर 7.2 तीव्रता का भूकंप आया, यह हादसा तब हुआ जब ट्रॉपिकलतूफान ग्रेस भी द्वीप की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में यह बेहद संभव है की ग्रेस भूकंप के राहत और के बचाव प्रयासों को और जटिल कर देगा।

Haiti में 2010 में भी आया था ऐसा ही भूकंप

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की हैती के राष्ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार, तूफान के सोमवार देर रात या मंगलवार की सुबह आने की संभावना है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे के मुताबिक, भूकंप ने 2010 में आए विनाशकारी भूकंप ज़्यादा नुक्सान किया है, जिसमें अनुमानित 300,000 लोग मारे गए थे।

यूएसजीएस के अनुसार, “इस हादसे से काफी लोगों के हताहत होने की सम्भावना हैं ।”इस के तहत देश में रेड अलर्ट घोषित कर। शनिवार को आये इस भूकंप का केंद्र पश्चिमी हैती के एक छोटे से तटीय शहर सेंट लुइस डु सूद से 7.5 मील की दूरी पर था, जो हैती की राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस से लगभग 100 मील दूर है। हैती के नए प्रधान मंत्री, एरियल हेनरी ने ट्विटर पर कहा कि वह भूकंप” के बाद सभी उपलब्ध सरकारी संसाधनों को जुटाएंगे, जिससे देशवासिओं की  जल्द  सके ।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Uddhav Thackerayके सचिव मिलिंद नार्वेकर को मिली धमकी, धमकी देने वाला अज्ञात का  साक्ष्य नहीं मिला

Related Articles