फेसबुक आउटेज के बाद सात करोड़ लोग Telegram पर हुए शिफ्ट

यूरोप : इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Telegram ने कहा है कि फेसबुक आउटेज के दौरान उसे 7 करोड़ नए यूजर्स मिले हैं। इस बात की जानकारी टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दूरोव ने दी है। बता दें कि दुनिया भर में करीब 6 घंटे तक फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम डाउन थे।

Telegram पर रूस को नाज़

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने दुनिया भर में 3.5 अरब से अधिक यूजर्स को प्रभावित करने वाले आउटेज के लिए एक दोषपूर्ण कॉन्फिगरेशन बदलाव को जिम्मेदार ठहराया है। दूरोव ने लिखा है कि टेलीग्राम की डेली ग्रोथ रेट मानक से अधिक हो गई है और हमने एक दिन में 7 करोड़ नए यूजर्स जोड़ा है।

दूरोव ने कहा कि अमेरिका में कुछ यूजर्स को धीमी गति का सामना करना पड़ा होगा। इसकी वजह ये है कि एक साथ जब लाखों लोग साइन अप करेंगे तो ऐसा थोड़ा बहुत हो सकता है। लेकिन यह सर्विस सामान्य तौर पर काम करती रही है।

रूस ने कहा है कि इस घटना से पता चलता है कि मॉस्को ने खुद इंटरनेट प्लेटफॉर्म और सोशल नेटवर्किंग साइट को डेवलप करने के लिए सही कदम उठाया था। बता दें कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप की सर्विसेज सोमवार रात करीब 6 घंटे ठप रहने से दुनिया भर में यूजर्स को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इससे फेसबुक के शेयरों में भी 5 फीसदी की बड़ी गिरावट आई और कंपनी को 6 अरब डॉलर का बड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें : David Macmillan और benjamin list को मिला chemistry में नोबल प्राइज

Related Articles