IPL
IPL

अब ऑनलाइन मिलेगा यूजी-पीजी का कोर्स मैटेरियल

लखनऊ। अब ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को ऑनलाइन कोर्स मैटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा। करीब 12 हजार लर्निग माड्यूल मोबाइल एप के माध्यम से स्टूडेंट्स को यह निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। यह घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने की। वह रविवार को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) के 20 वें स्थापना दिवस समारोह में बोल रहीं थीं। इस मौके पर उन्होंने संघमित्र गल्र्स हॉस्टल फेज-दो का औपचारिक शिलान्यास किया।

 ऑनलाइन कोर्स

ऑनलाइन कोर्स मिलेगा निशुल्क

 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि अभी हमने कक्षा एक से लेकर कक्षा 12 तक का कोर्स मैटेरियल ई पाठशाला एप के माध्यम से स्टूडेंट्स को निशुल्क उपलब्ध करवाया। अब उच्च शिक्षा का कोर्स मैटेरियल भी एक महीने में इसी तरह मिलेगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने शिक्षा के माध्यम से अपने संघर्ष को शौर्य में बदला। उन्होंने कहा कि उन्नत भारत अभियान के तहत विश्ववविद्यालय पांच गांव को गोद लेकर वहां ग्रामीणों को शिक्षित बनाने का काम कर रहे हैं।

पांच गांव से बढ़ाकर दस

 

बीबीएयू से हमारा सुझाव है कि वह करें। इसकी संख्या पांच गांव से बढ़ाकर दस गांव करे और इसी तरह दूसरे विश्वविद्यालय भी संख्या बढ़ाएं। यहीं नहीं जो विद्यार्थी इस काम में लगे हैं उन्हें एक्स्ट्रा क्रेडिट दिए जाने चाहिए। ताकि वह अपने बॉयोडाटा में इसे दर्शा सकें कि पढ़ते-पढ़ते उन्होंने दूसरों को ज्ञान दिया। कार्यक्रम में बीबीएयू के कुलपति प्रो. आरसी सोबती, पूर्व सांसद लालजी टंडन, मिश्रिख लोकसभा क्षेत्र की सांसद अंजू बाला और केंद्रीय हिंदू समिति के सदस्य अशोक सिंह मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button