काबुल हमले में 13 US सैनिकों समेत 72 की मौत, ISIS के खुरासान ग्रुप ने ली जिम्मेदारी

वहीं, व्हाइट हाउस के अनुसार इस आतंकी हमले में मारे गए पीड़ितों के सम्मान में 30 अगस्त की शाम तक अमेरिकी ध्वज आधा झुका रहेगा।

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एयरपोर्ट (Kabul Airport) के पास गुरुवार को सीरियल ब्लास्ट (Serial Blasts) हुए। इस हमले में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य के घायल होने की खबर है। एक अफगान अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि हवाई अड्डे पर हुए हमले में कम से कम 60 अफगान मारे गए तथा 143 अन्य घायल हुए हैं।

हमले को लेकर कई देशों ने की निंदा

वहीं, व्हाइट हाउस के अनुसार इस आतंकी हमले में मारे गए पीड़ितों के सम्मान में 30 अगस्त की शाम तक अमेरिकी ध्वज आधा झुका रहेगा। जानकारी के मुताबिक अमेरिका के दो अधिकारियों के मुताबिक हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों और नौसेना का एक चिकित्साकर्मी भी मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि हमले में 12 और सेवारत कर्मी घायल हुए है और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। काबुल हमले को लेकर भारत समेत कई देशों ने कड़ी निंदा की है, जिसमें अफगानिस्तान छोड़ने के लिए उड़ानों का इंतजार कर रहे कई लोगों को निशाना बनाया गया था।

इलाकों में अफरा-तफरी का माहौल

बता दें, एयरपोर्ट के अब्बे गेट पर पहला ब्लास्ट हुआ. इसके बाद दूसरा धमाका एयरपोर्ट के नजदीक बने बैरन होटल के पास हुआ, जहां पर ब्रिटेन के सैनिक ठहरे हुए थे। पहले ब्लास्ट के बाद फ्रांस ने दूसरे धमाके को लेकर अलर्ट जारी किया था, जिसके कुछ देर बाद फिर से धमाका हुआ। काबुल एयरपोर्ट और उसके आस-पास के इलाकों में धमाके की वजह से अफरा-तफरी का माहौल है।

इस्लामिक स्टेट खोरासान प्रांत ने ली हमले की जिम्मेदारी 

इस्लामिक स्टेट खोरासान प्रांत (ISIS) ने अधिकारिक रूप से दावा किया कि काबुल हवाईअड्डे पर गुरुवार को हुए आत्मघाती हमलों में उनका ही हाथ है। इसके साथ ही उन्होंने एक तस्वीर भी जारी की है। बताया जा रहा है कि यह तस्वीर उस आत्मघाती हमलावर की है। जिसका नाम अब्दुल रहमान अल लोगहरि है और वह संभवत: लोगार प्रांत का रहने वाला था।

यह भी पढ़ें: सियासी गलियारों में हलचल, Sonu Sood ने कि दिल्ली के CM से मुलाकात

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles