IPL
IPL

आधार कार्ड को लिंक करने का नया सिस्टम तैयार

नयी दिल्ली। अब आधार कार्ड की मदद से आप घर बैठे अपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के अलावा कई जरूरी सेवाओं को भी जोड़ सकते हैं। अभी तक आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर या पासपोर्ट से लिंक करने के लिए कई दफ्तरों के चक्कर काट चुके होंगे। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स विभाग, बैंक और आधार कार्ड के यूआईएडीआईए ने संयुक्त रूप से एक नया सिस्टम तैयार किया है।

ये भी पढ़ें – अब जनधन, पीएफ और पेंशन के लिए भी चलेगा ‘आधार’

आधार कार्ड 2

आधार से पैन कार्ड को ऐसे करें लिंक

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपके लिए आईटीआर भरने की प्रक्रिया काफी आसान हो गयी है। बस आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना होगा।   खास बात यह भी है कि आईटीआर की कॉपी को बैंग्लुरू भी नहीं भेजना होगा।   www.incometaxindiaefiling.gov.in के लिंक पर क्लिक करें उसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर फीड करें। आपको एक पासवर्ड भी देना होगा। इसके बाद अपना आधार नंबर फीड कर दें। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसके लिए ई फाइलिंग के लिंक पर आपका नाम और जन्म तिथि पैन कार्ड और आधार कार्ड में एक ही होनी चाहिए।

आधार नंबर से आसान होगी पासपोर्ट की राह

अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाह रहे हैं तो उसे बनाने में आधार कार्ड आपके लिये काफी मददगार साबित होगा। सामान्य प्रक्रिया में पासपोर्ट बनवाने में आपको एक महीने से ज्यादा का समय लगेगा। लेकिन अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पासपोर्ट के आवेदन में अपना आधार नंबर भी दे देते हैं तो पासपोर्ट कार्यालय आपका वेरिफिकेशन जल्द करके दस दिन में पासपोर्ट जारी भी कर देगा।

ये भी पढ़ें – अब पैनकार्ड भी मिलेगा ऑनलाइन

आधार कार्ड 3

गैस सब्सिडी भी फायदा देगा आधार कार्ड

एलपीजी कनेक्शन पर सब्सिडी देने के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम (डीबीटीएल) चलाई जा रही है। अगर आप एलपीजी कस्टमर हैं और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो अपने आधार को इससे आसानी से लिंक कर सकते हैं। इसके लिये आपको इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन करना होगा। वहां आधार से लिंक करने का विकल्प मिलेगा। इसके बाद बैंक आपसे आधार कार्ड की जानकारी मांगेगा। अगर डीबीटीएल स्कीम के तहत यह बैंक अकाउंट नंबर दिया हुआ है तो आधार नंबर फीड करने के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस के साथ ही ईमेल भी आ जाएगा। इसके बाद एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी सीधे आपके अकाउंट में ट्रांसफर होनी शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें – आधार से लिंक हो अपराधी की कुंडली: मोदी

आधार कार्ड 4

आधार के और क्या-क्या फायदे

आधार पेंशन से लेकर हर वित्तीय क्षेत्र में जरूरी हो गया है। पीएफ खाता हो या मनरेगा के तहत आने वाला पैसा, पेंशन हो या जनधन योजना। केंद्र की बजट से संबंधित कोई भी योजना हो, इसके लिए आपके पास आधार नंबर होना बेहद जरूरी है। वित्तीय मामलों के विशेषज्ञों का कहना है कि नया अकाउंट खुलवाने से लेकर फाइनेंस से जुड़ी हर एक्टिविटी में आधार कारगर साबित होगा।

कैसे बनवाएं आधार 

आधार कार्ड बनवाने के लिए सभी राज्य सरकारों ने विशेष अभियान चलाया है। इसके तहत आपके मोहल्ले या पड़ोस में नियमित रूप से आधार कैंप भी लगाये जाते हैं। इसके अलावा सभी ग्रामीण क्षेत्रों में या तो सरकारी स्कूल या आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्ड बनाने वाली एजेंसी जाती है। अगर अभी तक आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो जरूर बनायें क्योंकि ये आपके हित के साथ ही देशहित में भी बहुत जरूरी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button