75वां स्‍वतंत्रता दिवस: सुबह लाल किले पर ध्‍वजारोहण का देखें समय, जानिए कार्यक्रम का…

नई दिल्ली: भारत आज 15 अगस्‍त को अपना 75वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्‍वतंत्रता दिवस की सुबह लाल पर ध्‍वजारोहण करेंगे। इसके साथ ही देश के नाम संबोधन करेंगे। देश इस स्‍वतंत्रता दिवस पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएगा और इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। आज हम आपको बताएंगे कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल क्या है?

देखें पीएम मोदी के कार्यक्रम का शेड्यूल

सुबह 7:05 बजे- राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट पर प्रधानमंत्री मोदी फूल चढ़ाएंगे

7:10 बजे- राजघाट से लाल किले के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी

7:20 बजे- लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा

7:30 बजे- प्रधानमंत्री लाल किले की प्रचीर पर देश का तिरंगा झंडा फहराएंगे। राष्ट्रगान के बाद प्रधानमंत्री का भाषण होगा

Azadi ka Amrit Mahotsav: ये होगा पूरा कार्यक्रम, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्र को पारंपरिक संबोधन देंगे।

आजादी का अमृत महोत्सव

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए पीएम मोदी ने इसी वर्ष मार्च में गुजरात के साबरमती आश्रम अहमदाबाद से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ शुरू किया था। ये समारोह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा। इस कार्यक्रम के लिए स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा समेत ओलंपियन खिलाड़ी आमंत्रित हैं।

कार्यक्रम में कोरोना योद्धाओं के बैठने के लिए नामित ब्लॉक होंगे और अमृत ​​फॉर्मेशन में फूलों की बौछार वायुसेना के हेलीकॉप्टर करेंगे। पहले हेलीकॉप्टर के कैप्‍टर विंग कमांडर बलदेव सिंह बिष्ट होंगे जबकि दूसरे हेलिकॉप्टर की कैप्‍टन विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा ​​होंगे।

 

Related Articles