7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर आयी बड़ी खबर

नई दिल्ली: बीते शनिवार को केंद्रीय कर्मचारियों की DA बढ़ोतरी को लेकर बैठक हुई. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने बैठक में सभी बिंदुओं को बड़ी गंभीरता से सुना. बैठक सकारात्मक रही पर अभी कोई भी अंतिम निर्णय इसे लेकर नहीं लिया गया है. इस बैठक में 7th Pay Commission को लेकर विस्तार से चर्चा की गई है. केंद्रीय कैबिनेट इस पर जल्द ही कोई फैसला ले सकती है. मिल रही खबरों की माने तो सभी मांगों को गंभीरता से लिया गया है. DA महंगाई भत्ते को जल्द ही जारी करने की उम्मीद लगाई जा रही है. वहीं कर्मचारियों के DA एरियर को लेकर कुछ भी स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है. उम्मीद है कि जल्द ही इस पर भी केंद्रीय कैबिनेट की ओर से कोई फैसला लिया जा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखी जाएंगी मांग

आपको बता दें इस मामले को लेकर जल्द केंद्रीय कैबिनेट अपना पक्ष सामने रख सकता है. इस समय सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉएस का करीब 3 किस्तों का DA रुका हुआ है, जिस पर सरकार को फैसला लेना है. प्रधानमंत्री मोदी और कैबिनेट के सामने कर्मचारियों की डिमांड रखी जाएंगी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सी कैबिनेट मीटिंग में इस पर चर्चा होगी.

वित्त मंत्रालय ने बताया फ़र्ज़ी

वहीँ इन सबके बीच एक ऑफिस मेमोरेंडम वायरल हुआ है जिसे वित्त मंत्रालय ने फेक बताया है. इस वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DR) और केंद्र सरकार के पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत (DR) को जुलाई 2021 से फिर से शुरू किया जा रहा है. वित्त मंत्रालय ने कहा कि ऐसा कोई ऑफिस मेमोरेंडम केंद्र सरकार की ओर से जारी नहीं किया गया है. यह पूरी तरह से फेक है.

कितना बढ़ सकता है DA?

गौरतलब है कि Central Government employees का 17% DA मौजूदा समय में है. लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4% का इजाफा हुआ था. फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3% बढ़ा था. इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4% बढ़ा है. अब महंगाई भत्ता 28% पर पहुंच जाएगा. इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें : Covid 3rd Wave: AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया बोले- Health System करना होगा मजबूत

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles