अलास्का में 8.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार अलास्का के कुछ हिस्सों में तट पर 8.2 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

नई दिल्ली: अमेरिका के अलास्का में पेरीविले से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में 8.2 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के बाद अलास्का के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। यह चेतावनी यूएस राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र द्वारा जारी की गई है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार अलास्का के कुछ हिस्सों में तट पर 8.2 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। यह भूकंप पेरीविले, अलास्का के पूर्व दक्षिण पूर्व में 56 मील (91 किलोमीटर) की दूरी पर स्थित था और लगभग 10:15 बजे आया था।

करीब 29 मील की गहराई (46.7 किमी) पर, भूकंप (Earthquake) को उथला माना जाता है। उथले भूकंप 0 से 70 किमी की गहराई के बीच होते हैं। यूएसजीएस की रिपोर्ट के मुताबित, प्रारंभिक तीव्रता 6.2 और परिमाण 5.6 सहित कम से कम दो मजबूत झटके आए हैं।

यूएस नेशनल सुनामी वार्निंग सेंटर के अनुसार राज्य के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। इनमें दक्षिण अलास्का और अलास्का प्रायद्वीप शामिल हैं, साथ ही कोडिएक द्वीप के सबसे बड़े शहर कोडिएक में पुलिस ने निवासियों को उंची जगहों पर जाने की सलाह दी है।

 यह भी पढ़ें: जेल में बंद अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन की हालत गंभीर, AIIMS में चल रहा इलाज

Related Articles