नागालैंड में उपचुनाव के अंतिम दिन में 8 प्रत्याशियों ने किये नामांकन

 

नागालैंड उपचुनाव

कोहिमा: नागालैंड की दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों समेत कुल आठ प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किये

राज्य विधानसभा की दक्षिणी अंगामी-आई और पुंगरो-किफिरे सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव होने वाले हैं.
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने बताया कि पांच उम्मीदवारों ने पुंगरो-किफिरे सीट से नामांकन दाखिल किये. उम्मीदवारों में कांग्रेस के खासीयो अनार, भारतीय जनता पार्टी के लिरीमोंग संगताम तथा निर्दलीय के शेलुमथोंग, टी वाई संगताम और के यीमचुंगेर शामिल हैं.

इस बीच दक्षिणी अंगामी-आई सीट से तीन उम्मीदवारों ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किये. इस सीट पर नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने मेडो योहोखा को उम्मीदवार बनाया है जबकि विपक्षी नागा पीपुल्स फ्रंट ने के किरहा को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा एक निर्दलीय उम्मीदवार एस पी जाशुमो ने भी अपने नामांकन के पर्चे भरे.

शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी. नांमकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है. मतदान तीन नवंबर को होंगे. मतगणना 10 नवंबर को होगी.

एनडीपीपी के विधायक और विधानसभा के अध्यक्ष विखो ओ योशु के निधन के कारण दक्षिणी अंगामी-आई सीट पर उपचुनाव हो रहा है जबकि एनपीएफ के विधायक टी टोरेचु के निधन के कारण पुंगरो-किफिरे सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

यह भी पढ़े: डीटीसी अब चालकों और संचालकों को मुहैया करायेगा भोजन, और अन्य सुविधाएं भी

Related Articles