8 किलो का प्रेम पत्र जिसे पोस्ट करने में खर्च हुए थे 800 रुपये

जीवन सिंह विष्ट
जीवन सिंह विष्ट

मेरठ:एक वक़्त था तब न तो, सोशल मीडिया था न ही कोई और डिजिटल प्लेटफार्म. मतलब अगर कोई आपका चाहने वाला आपसे दूर हो तो बात करना मुश्किल था. प्रेमिका से प्यार का इजहार करना हो तो आज जितना आसान नहीं था. तब बस एक ही सहारा था ख़त. इसी ख़त पर लोग अपने दिल की बात लिखकर अपने चाहनेवालों तक पहुंचाते थे. पर क्या किसी के दिल में इतनी बात हो सकती है की उसे पन्ने पर उतारने में दो महीने का लंबा वक़्त लग सकता है. आपको लगेगा की ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन हम आज जिस शख्स की बात करने जा रहे है उन्होंने अपनी पत्नी की याद में 2 महीने में 8 किलोग्राम का प्रेम पत्र लिख डाला. इतना ही नहीं इसे अपनी पत्नी तक पहुँचाने के लिए उन्होंने करीब 800 रुपये इसे पोस्ट करने में खर्च किया था.

मेरठ के शताब्दी नगर सेक्टर 1 में रहने वाले जीवन सिंह विष्ट ने अपने जवानी के पलों को बहुत सहेजकर रखा हुआ है. आयकर विभाग से नोटिस सर्वर की पोस्ट से रिटायर होने वाले जीवन सिंह के जवानी की कहानी काफी दिलचस्प है. बतौर जीवन सिंह शादी के बाद उनकी पत्नी अक्सर मायके में ही रहती थी. ऐसे में जीवन को पत्नी की याद बहुत सताती थी. एक ऐसे दौर में अपनी दिल की बात पत्नी तक पहुँचाना इतना आसान नहीं था, जब टेलीफोन सिर्फ कुछ गिने-चुने घरों में हुआ करता था. तब जीवन ने अपनी पत्नी से अपने दिल की बात कहने के लिए पत्रों का सहारा लिया.

जीवन ने अपनी दिनचर्या के हिसाब से अपनी पत्नी के लिए करीब 2 महीने तक पत्र लिखना जारी रखा. जीवन के मुताबिक उन्होंने इस पत्र में अपने दिल की बात के अलावा उस दौरान हुए कारगिल युद्ध का भी जिक्र किया जिससे उनकी पत्नी को कुछ ज्ञान भी मिल सके. इसके पीछे उनका तर्क ये है की तब न तो टीवी हुआ करता था न ही सोशल मीडिया, तो ऐसे में आस-पास क्या हो रहा है ये जान पाना बेहद कठिन था.

जब ये जानकारी भरा और प्रेम का मिलाजुला पत्र तैयार हुआ तो इसका कुल वजन 8 किलो था. इसे पत्नी तक पहुँचाने के लिए जीवन को तब के समय में 700 रुपये खर्च करने पड़े थे. जीवन बताते हैं कि लगभग 8 हजार पन्नों के इस लव लेटर का हर पेज 16 इंच लंबा और 18 इंच चौड़ा है। हर पेज में लगभग 32 सौ शब्द लिखे हुए हैं। जीवन के मुताबिक उनके द्वारा लिखे गए इस प्रेम पत्र को विश्व के सबसे बड़े प्रेम पत्रों में शामिल किया गया है.

 

ये भी पढ़े- रामलला के मंदिर निर्माण में विदेशी भक्तों का भी सहयोग आना शुरू, जानें कितना आया दान

ये भी पढ़े- ईशान खट्टर और अनन्या पांडे की फिल्म ‘खाली-पीली’ का ट्रेलर हुआ रिलीज़

 

 

 

 

 

 

Related Articles