इस माह तक इन देशो को मिलने जा रही कोरोना की नौ करोड़ डोज़: WHO

अफ्रीकी देशों को कोवैक्स सुविधा के तहत फरवरी में कोराना वायरस के खिलाफ टीके की नौ खुराक देना निर्धारित किया गया है।

जिनेवा: अफ्रीकी देशों को कोवैक्स सुविधा के तहत फरवरी में कोराना वायरस के खिलाफ टीके की नौ खुराक देना निर्धारित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) यह जानकारी दी। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, “कोवैक्स ने काेविड-19 वैक्सीन वितरण के पहले चरण के लिए अनुमानित खुराकों का आवंटन के लिए अफ्रीकी देशों को अधिसूचित किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में अफ्रीका में सबसे बड़ा सामूहिक टीकारकरण वैश्विक पहल होगा। गावी वैक्सीन एलायंस और महामारी की तैयारी नवाचारों के गठबंधन (सीईपीआई) का लक्ष्य फरवरी में इस महाद्वीव को नौ करोड़ टीके की शिपिंग शुरू करने का है, हो सकता है यह अफ्रीका का सबसे बड़ा सामूहिक टीकाकरण अभियान होगा।

ब्रिटेन के मंत्री ने कहा, दुनिया कोरोना के चार हजार वेरियंट का सामना कर रही

ब्रिटेन के एक मंत्री ने गुरुवार को बताया कि दुनिया कोरोना वायरस के करीब चार हजार वेरियंट का सामना कर रही है। इससे मुकाबले के लिए वैक्सीन निर्माता कंपनियां अपने टीकों को बेहतर करने के लिए रिसर्च में जुट गई हैं। कोरोना के ब्रिटिश, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी समेत करीब चार हजार वेरियंट बताए जा रहे हैं। इनमें से कई ज्यादा संक्रामक हैं। ब्रिटेन में गत दिसंबर में कोरोना का नया वेरियंट मिला था। यह विश्व के 80 से ज्यादा देशों में दस्तक दे चुका है।

यह भी पढ़े: बजट को लेकर राहुल गाँधी ने कहा सरकार ने सैनिको के साथ किया विश्वासघात

 

Related Articles

Back to top button