मेडिकल कॉलेजों के लिए ऑनलाइन पीजी आवेदन शुरू

0

नई दिल्ली| स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेडिकल कॉलेजों में आवेदन के लिए आवेदन/प्रस्ताव जमा करने की नई प्रक्रिया शुरू की है। यह प्रक्रिया आवेदनों को व्यक्तिगत रूप से जमा करने की परंपरागत प्रक्रिया के साथ-साथ चलेगी। संशोधित प्रक्रिया के अनुसार ऑन लाइन आवेदन करना जरूरी है। यह प्रक्रिया 15 मार्च, 2016 से लागू है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अप्रैल, 2016 है। आवेदकों से रजिस्ट्रेशन विंडो पर वैध मेल पते का उपयोग करते हुए, एक बार ही पंजीकरण करने को कहा गया है। सफल पंजीकरण के बाद आवेदक को एक आईडी मिलेगा। आवेदक इस आईडी और पासवर्ड का उपयोग करते हुए लॉग-इन करेंगे और ऑन लाइन आवेदन की शर्तों को पढ़कर उसे स्वीकार करेंगे। आवेदन पत्र के सभी कॉलमों को भरना जरूरी है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए दस्तावेज

आवेदकों को ऑन लाइन आवेदन के लिए विश्वविद्यालय संबद्धता की स्वीकृति की स्कैन प्रति अपलोड करना होगा। डिमांड ड्राफ्ट (फीस भुगतान के सबूत के रूप में) या अन्य दस्तावेज अगर आवश्यक हो, तो उसे भी जमा करना होगा। इसके बाद आवेदन को अपलोड करना होगा। आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद एक पावती प्रदान की जाएगी, जिसे आवेदक को बाद की अनुवर्ती कार्रवाई के लिए अपने पास सुरक्षित रखना होगा।

यह भी ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन एक पूर्ण आवेदन नहीं है। यह केवल उपरोक्त शर्त को पूरा करने का माध्यम है, जिसके बाद ही किसी आवेदन को पूरा माना जाएगा।

loading...
शेयर करें