सामान्य से 4 गुना ज्यादा लंबी है इस बच्चे की जीभ, जांच में निकली ये बीमारी

इस  बीमारी में शरीर के कुछ अंगों में काफी ज्यादा ग्रोथ होने लगती है। ये एक ऐसी कंडीशन है जो 15 हजार में से एक बच्चे को प्रभावित करती है। ओवेन के केस में उसकी जीभ है जो जन्म से ही बढ़ती जा रही है।

वॉशिंगटन: अमेरिका से एक अजीब सा मामला सामने आया है। दरअसल यहां एक बच्चे की जीभ इस कदर बढ़ती जा रही है कि उसे काटने के बाद भी  उसकी लंबाई कम नहीं हो रही । बता दें कि इस बच्चे का नाम ओवेन थॉमस है जिसकी उम्र तीन साल बताई जा रही है। ओवेन एक ऐसी बीमारी से जुझ रहा है जिसे Beckwith-Wiedemann सिंड्रोम (बीडब्ल्यूएस) कहा जाता है।

ओवेन

इस  बीमारी में शरीर के कुछ अंगों में काफी ज्यादा ग्रोथ होने लगती है। ये एक ऐसी कंडीशन है जो 15 हजार में से एक बच्चे को प्रभावित करती है। ओवेन के केस में उसकी जीभ है जो जन्म से ही बढ़ती जा रही है। ओवेन की जीभ सामान्य से चार गुणा ज्यादा लंबी है।

बताया जा रहा है कि ओवेन की एक सर्जरी भी की जा चुकी है जिसमें उसकी जीभ को काटा गया था। लेकिन डॉक्टर का कहना है कि सर्जरी के बाद भी उसकी जीभ की लंबाई बढ़ रही है।

बता दें कि ओवेन का जन्म 7 फरवरी 2018 को हुआ था। पैदा होने के बाद से ही ओवेन की जीभ लंबी है। ओवेन की मां ने जब  इस बारे में डॉक्टर से बातचीत की तो डॉक्टर ने बताया कि उसकी जीभ में सूजन है इसलिए ऐसा हो रहा है। हालांकि जब बच्चे की जांच कराई गई तो पता चला कि उसे बीडब्ल्यूएस नाम की बीमारी है।

यह भी पढ़ें: श्रीसंत नहीं खेल पाऐंगे IPL, निलामी की लिस्ट से हुए बाहर

थेरेसा और ओवेन

इस बीमारी के कारण ओवेन को सांस लेने में काफी दिक्कत होती थी। रात को सांस रूकने के कारण बच्चा कई बार उल्टी भी कर देता था।  बच्चे की इस हालत को देखते हुए उसके मां-बाप ने घर में एक डिजिटल मॉनीटर लगा लिया। जिससे ओवेन की हार्ट रेट और ऑक्सीजन लेवल चैक किया जा सके। ओवेन की मां का कहना है कि इस डिजिटल मॉनीटर ने कई बार उसके बच्चे की जान बचाई है।

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए RailTel Corporation India जारी करेगा IPO

Related Articles