किसानों के लिए मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, प्रति क्विंटल 250 रुपए बढ़ा धान का न्यूनतम मूल्य

0

नई दिल्ली। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर विपक्षी पार्टिया और सत्ता में काबिज पार्टिया अपने-अपने पोलिटिकल एजेंडो के जरिए जनता को रिझाने की कवायद भी तेज हो चली है। इसी क्रम में केंद्र की सत्तारूढ़ मोदी सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है।

किसान

गुरुवार को कैबिनेट की मीटिंग के बाद खरीफ की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला लिया गया है। खबरों के मुताबिक, कैबिनेट की मीटिंग में 14 फ़सलों के लिए समर्थन मूल्य बढ़ाने का ऐलान किया गया है। केंद्र ने धान के समर्थम मूल्य में 200 रुपये का इजाफा किया है। इस फैसले से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई प्रदेशों के किसानों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

ज्ञात हो कि मोदी सरकार ने अपने बजट में किए गए वादे को पूरा करने के लिए पिछले दिनों एमएसपी बढ़ाए जाने का ऐलान किया था।

सरकार के इस फैसले के बाद से किसानों को उत्पादन लागत पर 50 फीसदी प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा। वहीँ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है नई एमएसपी नीति की वजह से केंद्र के खजाने पर 33,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है।

एमएसपी बढ़ाने के बाद से धान 1550 रुपए से बढ़कर 1750 प्रति क्विंटल, ए ग्रेड धान की कीमत 1590 रुपए से बढ़ाकर 1770 प्रति क्विंटल किया गया है। वहीँ रागी की एमएसपी में 52.5 फीसदी, ज्वार 42 फीसदी, बाजरा 36.8 फीसदी और मूंग में 25.1 फीसदी का इजाफा किया गया है।

loading...
शेयर करें