AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान, 2 महीने में बड़ी संख्या में Vaccine उपलब्ध होगी

AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया कि, संभवत दो महीने में बड़ी संख्या में वैक्सीन उपलब्ध होगी क्योंकि वैक्सीन उत्पादक कंपनियां अपने उत्पादन प्लांट खोलना शुरू कर देंगी

नई दिल्ली: AIIMS के निदेशक, डॉ.रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने बताया कि, वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन (Vaccine) की हमेशा कुछ ना कुछ कमी होगी। संभवत दो महीने में बड़ी संख्या में वैक्सीन उपलब्ध होगी क्योंकि वैक्सीन उत्पादक कंपनियां अपने उत्पादन प्लांट खोलना शुरू कर देंगी और बाहर से भी हमें वैक्सीन मिलेगी।

रणदीप गुलेरिया ने बताया कि, वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन (Vaccine) की हमेशा कुछ ना कुछ कमी होगी। संभवत दो महीने में बड़ी संख्या में वैक्सीन उपलब्ध होगी क्योंकि वैक्सीन उत्पादक कंपनियां अपने उत्पादन प्लांट खोलना शुरू कर देंगी और बाहर से भी हमें वैक्सीन मिलेगी। वैक्सीन स्ट्रेटजी (Vaccine Strategy) का एक हिस्सा है, हमें स्वास्थ्य के अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर और कोविड उपयुक्त व्यवहार को सुनिश्चित करना होगा।

हॉटस्पॉट जगह

मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन ने बोला कि, आज वैक्सीन के लिए पैनिक करना उचित नहीं है। मेरा विचार है कि जहां कोरोना के हॉटस्पॉट हैं वहां 6 हफ्ते में वैक्सीन लगनी चाहिए लेकिन जहां केस कम हो रहे है वहां डोज के बीच का समय बढ़ाया जा सकता है।

जानेें देश में संक्रमण का आंकड़ा-

देश में अब तक कोरोना वायरस COVID-19 के 3,26,098 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,43,72,907 हुई है। संक्रमण से 3,890 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,66,207 हो गई है। देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 36,73,802 है। इसके साथ ही देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 11,03,625 वैक्सीन लगाई गईं है, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 18,04,57,579 हुआ है।

ICMR के आंकड़े

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोना वायरस के लिए 16,93,093 सैंपल टेस्ट किए गए है, इस तरह कुल 31,30,17,193 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ेJio दे रहा है शानदार ऑफर, एक रिचार्ज पर पाएं दूसरा रिचार्ज बिल्कुल फ्री, जानें पूरी डिटेल

Related Articles

Back to top button