सरकार के एक फैसले से निवेशकों को झटका, IRCTC के शेयर हुए धड़ाम

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, कारोबार के दौरान आईआरसीटीसी के शेयर करीब 6 फीसदी तक लुढ़क गए और इसका भाव 1,340 रुपये के स्तर पर चला गया.

एक दिन पहले यानी गुरुवार को आईआरसीटीसी का शेयर भाव 1421 रुपये पर था. इस लिहाज से निवेशकों को प्रति शेयर 80 रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है. वहीं, मार्केट कैपिटल घटकर 22 हजार करोड़ से भी नीचे आ गया. हालांकि, दोपहर बाद आईआरसीटीसी के शेयर में मामूली रिकवरी आई लेकिन इसके बावजूद निवेशक नुकसान में रहे.

शेयर में करीब 48 फीसदी तक की तेजी

आपको बता दें कि 25 फरवरी 2020 को कंपनी का शेयर भाव 1,995 रुपये के ऑल टाइम हाई पर गया था. हालांकि, इसके बाद कोरोना प्रकोप बढ़ने की वजह से नुकसान भी देखने को मिला है. इस नुकसान के बावजूद इस साल आईआरसीटीसी के शेयर में करीब 48 फीसदी तक की तेजी रही है.

अभी क्यों आई शेयर में गिरावट

आईआरसीटीसी के शेयर में गिरावट की सबसे बड़ी वजह भारतीय रेलवे का एक फैसला है. दरअसल, कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए रेलवे ने सभी रेगुलर ट्रेनों को 12 अगस्त तक के लिए रद्द कर दिया है. हालांकि, स्पेशल ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी. आपको बता दें कि 25 मार्च को देशभर में लॉकडाउन लागू हुआ था. इसके दो दिन पहले से ही भारतीय रेलवे ने सभी पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया था.

यात्रियों को मिलेगा रिफंड

भारतीय रेलवे के इस फैसले के साथ ही एक जुलाई से 12 अगस्त के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनों की बुक की गई टिकट रद्द कर दी गई है. अब यात्रियों को सारी राशि लौटा दी जाएगी. कैंसिल की जा रही ट्रेनों के टिकट का पूरा पैसा रिफंड होगा.

यात्री अपने टिकट का पैसा रेलवे के काउंटर से जाकर ले सकेंगे. इसके लिए यात्री को रेलवे काउंटर पर अपना पुराना टिकट दिखाना होगा, फिर उसे वहीं से कैश में रिफंड मिल जाएगा. वहीं, जिन लोगों ने इंटरनेट के माध्यम से टिकट बुक किया है उन्हें रेलवे की तरफ से उनके खाते में डायरेक्ट पैसा रिफंड कर दिया जाएगा.

Related Articles