IPL
IPL

किसा वरदान से कम नहीं एक ग्लास किशमिश का पानी, इन बीमारियों से रखता है कोसों दूर

किशमिश स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। किशमिश में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और सोडियम आदि से भरपूर होता है।

लखनऊ: कई तरह के ड्राईफ्रूट्स का सेवन तो आपके जरूर किया होगा। जिसमें से एक है किशमिश। किशमइश को अंगूर को सूखाकर तैयार किया जाता है। किशमिश स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। किशमिश में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और सोडियम आदि से भरपूर होता है।

लिवर के लिए काफी फायदेमंद है किशमिश

किशमिश के अलावा इसका पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज हम आपको किशमिश के पानी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। किशमिश अनेक चीजों के लिए फायदेमंद है। जैसे की लिवर, दिल की बीमारियों से भी बचाता है। आपको बता दें, किशमिश का पानी लिवर के लिए काफी अच्छा साबित होता है। इससे लिवर की कार्य क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही यह शरीर की गंदगी को बाहर भी निकालता है।

एनीमिया का खतरा होता है कम

रोजाना किशमिश का पानी पीने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं। इसके साथ ही एनीमिया का खतरा भी कम होता है। दिल के लिए भी किशमिश का पानी काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। पेट के लिए भी किशमिश का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है। किशमिश का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं और किडनी भी स्वस्थ रहती हैं।

यह भी पढ़ें

आपको बता दें, कैसे बनाया जाता है एक ग्लास किशमिश का पानी पहले एक गिलास पानी गर्म कर लें और उसमें मुठ्ठीभर किशमिश भिगो कर रातभर के लिए छोड़ दें। फिर अगले दिन सुबह उस पानी को छान कर गैस की धीमी आंच पर हल्का गर्म कर लें और खाली पेट पिएं। यह सेहत को काफी फायदा देगा।

Related Articles

Back to top button