Suzuki Hayabusa का लेटेस्ट मॉडल भारत में लॉन्च, कीमत और स्पेसिफिकेशन्स पर एक नज़र

नई दिल्ली : सुजुकी ने अपनी रेसिंग सेगमेंट की स्टाइलिश बाइक Hayabusa के नए मॉडल को भारत में लांच कर दिया है। जानकारों के मुताबिक साढ़े सोलह लाख की इस बाइक में ढेर सारे उम्दा फीचर्स हैं।

साल 1999 में अपने फर्स्ट मॉडल के लॉन्च के बाद से ही सुजुकी हयाबुसा का एक लीजेंडरी, ग्लैमरस स्टेटस रहा है। यह बाइक अभी हाल ही में भारतीय ऑटो बाजार से निकल गई थी। लेकिन खुद में कुछ बदलाव कर एक नए जनरेशन के साथ इस बाइक ने एक बार फिर भारतीय बाजार में कदम रख दिए हैं।

भारत में Hayabusa का मुकाबला Kawasaki से है

इस बाइक में 1340 सीसी का फोर सिलेंडर इंजन दिया गया है जिसमें 190 PS पॉवर के साथ 150 Nm टार्क मिलता है। सुजुकी का दावा है कि यह अभी तक का सबसे तेज पिक-अप वाली Hayabusa है। यह नई Hayabusa ride-by-wire टेक्नोलॉजी के साथ आती है। इसमें 3 पॉवर मोड दिए गए हैं। इसके अलावा इस बाइक में 10 लेवल्स ट्रैक्शन कंट्रोल, एंटी व्हीली कंट्रोल, लांच कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोलऔर hill-hold जैस तकनीकी भी दी गई है।

नई हायाबूसा में TFT डिस्प्ले वाले 2 एनलॉलॉग डायल दिए गए हैं। इन डॉयल्स से स्पीड, फ्यूल  जैसी जानकारी मिलती है। कोविड-19 के चलते लागू बंदिशों को ध्यान में रखते हुए नई Hayabusa की बुकिंग 1 लाख टोकन मनी के साथ सिर्फ ऑनलाइन तरीके से की जा सकती है। भारत में हायाबूसा का सीधा मुकाबला Kawasaki ZX-14R से है। लेकिन वर्तमान में इसकी बिक्री नहीं हो रही है।

यह भी पढ़ें : Bombay HC : वॉट्सऐप ग्रुप के मेंबर की हरकत के लिए एडमिन ज़िम्मेदार नहीं

 

 

Related Articles