आइए जानते हैं कि 1 जनवरी 2022 से कौन से बदलाव होने जा रहे हैं…

2022 की पहली सुबह बहुत कुछ बदल जाएगा

साल 2021 की आखिरी शाम खत्म होने के बाद जब आप 2022 की पहली सुबह देखेंगे, तब कई ऐसे नियम होंगे जो बदल चुके होंगे. इसमें बैंक के लॉकर से लेकर स्विगी और जोमेटो से खाना मंगाने तक के कई नियम शामिल हैं.

बैंक नहीं झाड़ सकेंगे लॉकर की जिम्मेदारी से पल्ला

सबसे पॉजिटिव और बड़ा बदलाव बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में होने जा रहा है. अभी तक बैंक लॉकर में रखे सामान की जिम्मेदारी ग्राहक की होती थी और किसी तरह का नुकसान होने की स्थिति में बैंक पल्ला झाड़ लेते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

एटीएम से निकासी पर ज्यादा शुल्क

बैंकों से ही जुड़ा एक और नियम शनिवार से बदलने जा रहा है. अब अगर कोई ग्राहक एटीएम से लेनदेन की मुफ्त सीमा से अधिक लेनदेन करता है तो उसे शुल्क के तौर पर 20 की जगह 21 रुपये देने होंगे. हालांकि इसके पीछे RBI ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की वजह बताई है.

स्विगी, जोमेटो से घर बैठे खाना मंगाना होगा महंगा ?

जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक में स्विगी और जोमेटो जैसी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी से खाना ऑर्डर करने पर जीएसटी कलेक्शन की जिम्मेदारी इन्हीं प्लेटफॉर्म को दे दी गई. अभी तक ये कंपिनयां जीएसटी कलेक्ट करके पार्टनर रेस्टोरेंट या फूड जॉइंट को वापस कर देती थीं ताकि वो अपने हिसाब से इसे भर सकें, लेकिन अब ये काम उन्हें खुद ही करना होगा.

Related Articles