मोटापे समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण उपाय है ‘तरबूज’

0

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। इस सीजन में तरबूज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मीठा होने की वजह से यह सभी की पसंद होता है। मीठा होने के साथ-साथ इसमे और भी कई सारी खूबियां होती हैं। शरीर से फैट कम करने में यह आपकी मदद कर सकता है। इसका सही तरीके से इस्तेमाल आपको बढ़ते वजन से छुटकारा दिला सकता है। इसके अलावा भी इसमे अन्य कई गुण होते हैं। आज हम आपको तरबूज के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे।

जानिए तरबूज के फायदे
आप अगर वजन कम करने के लिये सलाद खाते हैं तो उसमें ताजे कटे हुए तरबूज डालें। आप इसमें थोड़ी सी कीवी, चीज और स्प्राउट्स डालें। इसकी ड्रेसिंग करने के लिये इसमें वेनिगर और तिल मिलाएं। यह सैलेड खाने में काफी टेस्टी लगता है और वजन भी कम करता है।

अगर आप यह मौसमी फल खाना पसंद करते हैं तो इसके बीजों को यूं ही ना फेंक दें। इनके बीजों में मधुमेह की बीमारी को दूर करने के गुण होते हैं। ये मैगनीशियम, आयरन और फोलेट से भरे हुए होते हैं जो कि किसी भी गर्भवती महिला के लिये अच्छे माने जाते हैं।

अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको इसे खाने से फायदा मिलेगा। वर्कआउट के दौरान हमारी मासपेशियों में दर्द होता है जोकि तरबूज खाने से सही हो जाता है।

loading...
शेयर करें