अनेक बीमारियों का एक समाधान, बस काली मिर्च का करें इस्तेमाल, जीवन हो जायेगा आसान

लखनऊ: काली मिर्च (Black Pepper) को मसालों का राजा माना जाता है। खाने में इसका इस्तेमाल हर तरह की डिश में किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है की ये काली मिर्च सर्दी और जुकाम का रामबाण इलाज है। सर्दी के समय में काली मिर्च को सोंठ और शहद के साथ इस्तेमाल करने से आप कई मौसमी बीमारियों से बच सकते है। इसे इस्तेमाल करने के कई तरीके है।

खांसी से बचाती है काली मिर्च (Black Pepper)

सर्दी और जुकाम होने पर खांसी आना एक आम बात है लेकिन इस दौरान काली मिर्च के सेवन से खांसी से जल्दी निजात मिल जाती है। सर्दी, जुकाम-खांसी होने पर 8-10 काली मिर्च (Black Pepper) , 10-15 तुलसी के पत्ते मिलाकर चाय बनाकर पियें। ऐसा करने से जल्द आराम मिलता है। ज्यादा खांसी आने पर पीपल और सोंठ बराबर मात्रा में पीस लें, तैयार किये गए चूर्ण में से 2 ग्राम चूर्ण में शहद मिलाकर 2-3 बार चाटें आराम मिलेगा।

नाक की एलर्जी होगी दूर

अगर आपको भी नाक में एलर्जी है और सही नहीं हो रही है तो 10-10 ग्राम सोंठ, काली मिर्च (Black Pepper), पिसी इलायची और मिश्री को पीसकर चूरन बना लें। साथ ही इसमें बीज निकला 50 ग्राम मुनक्का और तुलसी के 10 पिसे पत्ते डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण की 3-5 ग्राम की गोलियां बनाकर छाया में सुखाकर सुबह-शाम 2-2 गोलियां गर्म पानी के साथ खाने से आराम मिलेगा।

बंद गले की दिक्कत में आराम देगी काली मिर्च

बंद गले की दिक्कत अगर बार बार आपको सताती है तो काली मिर्च (Black Pepper) को घी और मिश्री के साथ मिलाकर चाटने से आपका गला आसानी खुल जायेगा और आपकी आवाज एकदम मधुर निकलेगी। अगर गले में संक्रामण तो आठ-दस काली मिर्च पानी में उबालकर इसके पानी से गरारे करें।

मांसपेशियों का दर्द हो जाएगा गायब

मांसपेशियों की दर्द से अगर आप भी परेशान रहते और कोई इलाज काम नहीं कर रहा तो तेल को हल्का गर्म कर के उसमें काली मिर्च (Black Pepper) मिलाएं और पीठ और कंधों की इससे मालिश करें आराम मिल जायेगा। काली मिर्च में मौजूद पिपेरीन के कारण रक्तसंचार बढ़ता है। गठिया रोग में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है

पाचन क्रिया को बनाता है सुचारु

पाचन की दिक्कत आजकल बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबको होती है लेकिन काली मिर्च के सेवन से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड ज्यादा पैदा होता है, जो पाचन में मददगार होता है। काली मिर्च (Black Pepper) के सेवन से पेट दर्द, बदहजमी, कब्ज और एसिडिटी छूमंतर हो जाती है। पेट में गैस की समस्या होने पर एक कप पानी में आधा नींबू का रस, आधा चम्मच पिसी काली मिर्च और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पीएं आराम मिल जायेगा।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में चेहरे से जुडी समस्याओं से है परेशान तो इसका करें इस्तेमाल

Related Articles